स्कूलों में मनाए जाने वाले स्वच्छता पखवाड़े की रिपोर्ट अब Online

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2019 - 11:28 AM (IST)

शिमला (प्रीति): स्कूलों में 15 सितम्बर तक मनाए जाने वाले स्वच्छता पखवाड़े की हर दिन की गतिविधि अब स्कूलों को ऑनलाइन मानव संसाधन विकास मंंत्रालय को भेजनी होगी। ऐसे निर्देश मानव संसाधन विकास मंंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के संयुक्त निदेशक ने प्रदेश को दिए हैं। इसके तहत स्कूलों को हर दिन ये रिपोर्ट ऑनलाइन मंत्रालय को भेजने को कहा है। इस कार्यक्रम में स्कूलों के मुख्य शिक्षक व प्रधानाचार्यों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

स्वच्छता पखवाड़े के दौरान होने वाले प्रत्येक गतिविधि के फोटोग्राफ्स, वीडियो क्लीपिंग को स्कूल प्रशासन को गुगल ट्रैकर पर भी डालने को कहा गया है। 15 सितम्बर के बाद स्कूलों को इसकी कंसोलिडेटिड रिपोर्ट तैयार कर ऑनलाइन ही शिक्षा विभाग और केंद्र मंत्रालय को भेजनी होगी। इसमें फोटोग्राफ्स व वीडियो क्लीपिंग देना अनिवार्य किया गया है।

छात्रों को सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले दुष्परिणामों बारे जानकारी दी

इस कार्यक्रम के तहत छात्रों को स्कूलों में सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में बताया जाना चाहिए। उन्हें स्कूल के अंदर व बाहर दोनों जगह इसके इस्तेमाल को पूरी तरह बंद करने के लिए शिक्षकों को जागरूक किया जाना चाहिए। इसके अलावा स्कूलों में स्वच्छता विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता करवाने को कहा गया है। छात्रों को इस दौरान लैटर टू बापू थीम पर पत्र लेखन प्रतियोगिता करवाने को कहा गया है। इस दौरान बेहतर एंट्री का सिलैक्शन कर इसे मंत्रालय को भेजा जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News