Record : अटल टनल रोहतांग से एक दिन में गुजरे 6400 वाहन

punjabkesari.in Sunday, Jun 27, 2021 - 10:21 PM (IST)

मनाली (ब्यूरो): रविवार को अटल टनल रोहतांग से 6400 वाहन पार हुए हैं, जिससे एक नया रिकॉर्ड बन गया है। इससे पहले 28 मार्च को 5674 वाहन रोहतांग टनल से गुजरे हैं। एसपी लाहौल-स्पीति मानव वर्मा ने इस बात की पुष्टि की है। बता दें कि सरकार द्वारा हिमाचल में लगाई कोरोना बंदिशों को हटाने के बाद बाहरी राज्यों से काफी संख्या में पर्यटक हिमाचल की ओर रुख कर रहे हैं। समर सीजन होने के चलते ज्यादातर पयर्टक रोहतांग का रुख कर रहे हैं और अटल टनल रोहतांग को करीब से निहारने का लुत्फ उठा रहे है। इससे पर्यटन कारोबार में भी बढ़ौतरी हुई है।
PunjabKesari, Tourist Image

मनाली में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब

उधर, कुल्लू-मनाली में भी पर्यटकों की काफी भीड़ उमड़ रही है। रविवार को बाहरी राज्य से मनाली आने वाले पर्यटक वाहनों का आंकड़ा 2000 के पार रहा। पर्यटक वाहनों की आमद बढ़ते ही जिला में जगह-जगह ट्रैफिक जाम लग रहा है। मनाली को ब्यास पुल के रूप में भव्य पुल मिल गया है लेकिन पुल के दोनों ओर कटिंग कम होने व वाहनों को घूमने की उचित व्यवस्था न होने से पुल का लाभ नहीं मिल रहा है।
PunjabKesari, Tourist Image

2 दिन में पहुंचे 4200 से अधिक पर्यटक वाहन

शुक्रवार को 2000 जबकि शनिवार को 2200 से अधिक पर्यटक वाहनों ने दस्तक दी। रोहतांग दर्रे सहित सोलंगनाला, अटल टनल रोहतांग, सिस्सू व बारालाचा दर्रे में पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ रही है। सैलानियों की आमद बढऩे से होटल कारोबारियों का भी काम चल पड़ा है, साथ ही पर्यटन स्थलों में भी कारोबार बेहतर चल रहा है। रोहतांग में पर्यटन कारोबार कर रहे रोशन, तीर्थ राम पूर्ण, दीपक व सुरेंद्र ने बताया कि पिछले 2 दिनों से पर्यटकों की आमद में भारी बढ़ौतरी देखने को मिल रही है।
PunjabKesari, Traffic Jam Image

ट्रैफिक जाम की समस्या गहराई

एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने बताया कि पर्यटकों की आमद बढऩे से ट्रैफिक जाम की समस्या गहरा गई है। प्रशासन सैलानियों को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाने का प्रयास कर रहा है। उधर, होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से मनाली में पर्यटकों की आमद बढ़ी है, लेकिन होटलों में अभी भी 30 से 40 प्रतिशत ही ऑक्यूपैंसी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि मनाली में बाहरी राज्यों के लोगों ने प्राइवेट प्रॉपर्टी लीज पर ली है, वहां अधिकतर पर्यटक ठहर रहे हैं, जिससे होटल कारोबार को तो नुक्सान हो ही रहा है सरकार को भी हानि हो रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News