भारतीय फार्मा उद्योग को कच्चा माल कंट्रोल रेट पर उपलब्ध हो : सुमित सिंगला

punjabkesari.in Friday, Nov 26, 2021 - 05:41 PM (IST)

सोलन : कोरोना महामारी के पश्चात भारत की तेजी से उभर रही अर्थव्यवस्था में फार्मा उद्योग के महत्वपूर्ण रोल पर आधारित नोएडा में अंतर्राष्ट्रीय एक्सपो का भव्य आयोजन किया गया। इस 14 वीं अंतर्राष्ट्रीय एक्सपो का सफल आयोजन इन्फोर्मा मार्केट्स इन इंडिया द्वारा किया गया। इस सीपीएचआई व पी-एमईसी इंडिया एक्सपो के आयोजन का मुख्य उद्देश्य भारतीय फार्मा उद्योग का विश्व की प्रसिद्ध फार्मा कंपनियों के साथ तालमेल स्थापित करवाना है। इस तीन दिवसीय एक्सपो में 16 देशों से 535 कंपनियों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर एपीआई निर्माता, फार्मा मशीनरी, फार्मा ट्रेडर्स व फार्मा निर्माताओं में उत्साह देखने को मिला। 

इस अंतर्राष्ट्रीय एक्सपो में हिमाचल प्रदेश के  फेडरेशन ऑफ इंडिया इकाई के उप प्रधान व प्रसिद्ध फार्मा उद्योग क्योरटेक ग्रुप के एमडी सुमित सिंगला ने कहा कि भारत की उभरती अर्थव्यवस्था व फार्मा जगत पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर वा बड़ा बदलाव आ सकता है। उन्होंने कहा कि भारतीय फार्मा उद्योग को राहत देने हेतु रूटीन कच्चा माल कण्ट्रोल रेट पर उपलब्ध हो, जैसे पैरासिटामोल, अजिथ्रोमिसिन, साइफिक्सिम, डिक्लो पोटासियम, निमोस्लिड, आसिक्लोफेनिक व सभी एक्ससपिएंट्स डीपीसीओ के अधीन होने चाहिए। क्योंकि मौजूदा समय में स्थिति यह है कि जिन दवा निर्माताओं ने सरकारी टेंडर लिए हुए हैं उन्हें पुराने रेट पर बड़े हुए कच्चे माल पर दवाओं का निर्माण करने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।  सिंगला ने इस अवसर पर देश विदेश से एक्सपो में हिस्सा लेने पहुंची विश्व प्रसिद्ध कंपनियों के सीईओ व उच्चाधिकारियों से मंत्रणा की। इस अवसर पर सुमित सिंगला ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान जो कच्चे माल व अन्य समस्याओं के कारण जो भारी आर्थिक आघात पहुंचा है उससे उबरने हेतु यह अंतर्राष्ट्रीय एक्सपो एक शानदार कड़ी बना है। उन्होंने केंद्रीय सरकार के नीतिकारों को भारतीय फार्मा उद्योग के लिए विशेष पैकेज की मांग भी की। उन्होंने कहा कि उद्योग जगत की मांगों को लेकर शीघ्र ही एक उच्च स्तरीय शिष्ट मंडल केंद्रीय उच्चाधिकारियों से मिलेगा। 

इन्फोर्मा मार्केट्स इन इंडिया के महाप्रबंधक योगेश मुद्रास ने बताया कि कोरोना महामारी के पश्चात भारत की अर्थव्यवस्था जोकि एक महत्वपूर्ण मोड़ पर है को एक नया आयाम देने के लिए इस एक्सपो का आयोजन करवाया गया। उन्होंने बताया कि इस एक्सपो से पहले वर्चुअल कांफ्रेंस का भी आयोजन किया गया। यह तीन दिवसीय एक्सपो में भारत के फार्मा उद्योग से जुड़े प्रत्येक वर्ग जिनमें एपीआई, एक्ससपिएंट, फाइन चैकाल्स, एफडीएफ, नेचुरल एक्सट्रेक्ट, फार्मा मशीनरी, लैब व एनालिटिक्स इत्यादि को एक छत के नीचे लेकर आने का सफल प्रयास रहा। इन्फोर्मा मार्केट्स इन इंडिया के महाप्रबंधक मुद्रास ने बताया कि इस एक्सपो के दौरान सीईओ स्तर की राउंड टेबल कॉन्फ्रेंसेस, फार्मा कनेक्ट कांग्रेस व इंडियन फार्मा अवार्ड प्रदान किये गए। इस दौरान विभिन्न भारतीय व विदेशी कम्पनीज के उच्चाधिकारियों ने विचारों का आदान प्रदान किया, इसके अतिरिक्त विश्व भर के फार्मा उद्योग में कोरोना महामारी के पश्चात हुए बदलाव को देखते हुए फार्मा जगत की ग्रोथ को लेकर आगामी रणनीति व कामकाज के तौर तरीकों पर विचार विमर्श किया गया। उन्होंने कहा कि उक्त एक्सपो पर राज्यों व राष्ट्रीय रेगुलेटरी बोर्ड व नीति निर्धारकों का खास ध्यान रहता है। इस एक्सपो में देश की प्रमुख फार्मा संगठनों जिनमें सीआईपीआई, आईडीएमए, एएसपीए, आईपीए, आईपीईसी व केडीपीएमए ने हिस्सा लिया। इस एक्सपो के आयोजन में कोरोना से बचाव हेतु सरकार के दिशा निर्देशों का पालन किया गया। 

इस अंतर्राष्ट्रीय एक्सपो में शामिल होने वाली  बीबीएनडीए प्रमुख कंपनियां इनोवा कैप टेक,  थेयूओन फार्मास्यूटिकल, मोरपिन लेबोरेटरी, आसपर फॉर्मूलेशन्स, आर ईएसएस फोइल्स, माया फार्मास्युटिकल्स इसके अतिरिक्त एमी लिफेस्किनेसेस, आतम फार्मास्युटिकल्स, डेल ट्रेड इंटरनेशनल, आईओऐल  केमिकल्स, मेग्मा इंडस्ट्रीज, सुरप्रिया फार्मा, त्रिपुती लिफेंसइन्सेंस, एकुम ड्रग्स, डी पी बी एंटीबायोटिक्स, गुगरांग फार्मा, एनवी ड्रग्स, अलका लैबोरेट्रीज, सीनेट बायो फार्मा, सेंट्रल ड्रग हाउस, फार्मा केम, ग्लोबल फार्मा, अविल फार्मा, बल फार्मा, अनुकम लैबोरेट्रीज, मेडी फार्मा ड्रग हाउस, मेट्रो केम, नीलकंठ, ऋणी ड्रग्स व फार्मा मशीन उद्योग रैपिड पैक,  एलमक, फ्लूइड पैक, हीलियस, पार्थ के अतिरिक्त अन्य कई गण्यमान्य कंपनियों ने हिस्सा लिया।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News