सांसद आदर्श गांव योजना के तहत 5 पंचायतें चयनित : इंदू गोस्वामी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 09, 2022 - 06:12 PM (IST)

धर्मशाला (अनूप): सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत कांगड़ा जिला की 5 पंचायतें चयनित की गई हैं। इन पंचायतों के विकास के लिए ग्रामीण विकास प्लान तैयार करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं। यह जानकारी राज्यसभा सांसद इंदू गोस्वामी ने बुधवार को डीसी कार्यालय परिसर के सभागार में सांसद आदर्श गांव योजना के तहत कार्य योजना तैयार करने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। इंदू गोस्वामी ने कहा कि कांगड़ा जिला के लंबागांव की जांगल पंचायत, धीरा ब्लाॅक की राख पंचायत, बैजनाथ की ननाहर, सेहल तथा इंदौरा की गंडरा पंचायत को सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत शामिल किया गया है। इन पंचायतों के विकास पर विशेष बल दिया जाएगा इस के लिए पंचायत प्रतिनिधियों एवं आम जनसमुदाय की सहभागिता के साथ विकास प्लान तैयार किया जाएगा ताकि इन पंचायतों को चरणबद्व तरीके से विकसित किया जा सके।

इंदू गोस्वामी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इन पंचायतों में विकास के निर्धारित मापदंडों के अनुसार बेस लाइन सर्वे किया जाए तथा उसी के आधार पर विकास प्लान तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि इन पंचायतों में केंद्र सरकार प्रयोजित तथा राज्य सरकार की सभी योजनाओं का क्रिर्यान्वयन सुनिश्चित किया जाएगा इसमें महिला सशक्तिकरण के साथ साथ प्रत्येक गरीब परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए स्वरोजगार के विकल्पों पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन पंचायतों में सुगम केंद्र खोलने के लिए भी कारगर कदम उठाए जाएंगे, सुगम केंद्रों में विभिन्न योजनाओं सहित आवश्यक जानकारियां ग्रामीणों को उपलब्ध रहेंगी। सांसद इंदू गोस्वामी ने कहा कि सांसद आदर्श गांव योजना के तहत चयनित पंचायतों में विकास कार्यों की नियमित तौर पर समीक्षा भी की जाएगी तथा इन पंचायतों में जागरूकता शिविर भी आयोजित किए जाएंगे ताकि ग्रामीणों को सभी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सके।

इस अवसर पर डीसी डाॅ. निपुण जिंदल ने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित पंचायतों का समुचित विकास सुनिश्चित किया जाएगा इस के लिए सभी विभागों के अधिकारियों को अपने अपने विभागों से संबंधित कल्याणकारी योजनाओं के शतप्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि पंचायत सचिवों को पंचायत स्तर पर सभी परिवारों की सूची सहित रजिस्टर तैयार करने के लिए कहा गया है इसमें लाभार्थी परिवारों का भी ब्यौरा संकलित करने के लिए कहा गया है ताकि विभिन्न योजनाओं के लाभ से वंचित लोगों की पहचान की जा सके और उन तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके। इससे पहले एडीसी राहुल कुमार ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए सांसद आदर्श ग्राम योजना को लेकर प्रैजेंटेशन भी प्रस्तुत की। इस अवसर पर विभिन्न विकास खंडों के विकास खंड अधिकारी, चयनित पंचायतों के पंचायत प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News