Weather Alert : हिमाचल में 2 जून तक बरसेंगे बादल, 10 जिलों में आंधी-तूफान की चेतावनी

5/27/2020 8:05:00 PM

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में वीरवार को दोपहर बाद बारिश का सिलसिला रुक-रुक कर जारी रहा, जिससे भीषण गर्मी से तप रहे मैदानी क्षेत्र के लोगों ने राहत की सांस ली। मौसम में अचानक बदलाव से बीते दिनों हुई गर्मी से लोगों को काफी राहत मिली। वीरवार सुबह अच्छी धूप खिली थी लेकिन मौसम ने अचानक करवट बदली और प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला शुरू हुआ। कांगड़ा, धर्मशाला, बिलासपुर, सोलन, मंडी व शिमला में कई स्थानों पर तेज तो कई जगह हल्की बारिश का सिलसिला शाम 5 बजे तक जारी रहा। वहीं कुछेक क्षेत्रों में ओलावृष्टि भी दर्ज की गई।

शिमला व आसपास के क्षेत्रों में बारिश के साथ ओलावृष्टि

राजधानी शिमला व आसपास के क्षेत्रों में दोपहर बाद बारिश के साथ ओलावृष्टि दर्ज गई। अचानक हुई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम की मानें तो आगामी 2 जून तक समूचे प्रदेश में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले 3 दिन में मैदानी व मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में आंधी-तूफान के साथ जोरदार बारिश की चेतावनी दी है। यह चेतावनी जनजातीय जिलों लाहौल-स्पीति और किन्नौर को छोड़कर अन्य सभी 10 जिलों के लिए है और इसे लेकर यैलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

उच्च पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं हो सकता है हिमपात

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में बदलाव आएगा। 2 जून तक राज्य भर में गरज के साथ बारिश के आसार हैं। उच्च पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं हिमपात भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि 28, 29 और 30 मई को मैदानी व मध्यवर्ती क्षेत्रों के तहत आने वाले 10 जिलों में अंधड़ चलने के साथ बादलों के बरसने की चेतावनी का यैलो अलर्ट जारी किया गया है। 2 जून तक राज्य भर में बारिश का दौर चल सकता है। इससे तापमान में गिरावट आने से गर्मी का असर कम होगा।

तापमान पर एक नजर

वीरवार को शिमला का अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं सुंदरनगर 38.1, भुंतर 34.0, कल्पा 23.3, धर्मशाला 32.8, ऊना 43.4, नाहन 36.3, केलंग 18.1, पालमपुर 31.9, सोलन 35.2, मनाली 25.8, कांगड़ा 38.4, बिलासपुर 40.5, हमीरपुर 40.2, चम्बा 36.2 और डल्हौजी का अधिकतम तापमान 23.5 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया।


Vijay

Related News