Weather : धर्मशाला, पालमपुर सहित प्रदेश में बारिश व हिमपात, 21 मार्च तक यैलो अलर्ट

punjabkesari.in Friday, Mar 17, 2023 - 10:01 PM (IST)

शिमला/केलांग(राजेश/ब्यूरो): हिमाचल में पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता के चलते मौसम विभाग ने 21 मार्च तक यैलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश व बर्फबारी और मध्यम पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश के साथ तूफान चलने का अलर्ट जारी किया गया है। शुक्रवार को डल्हौजी व आसपास के क्षेत्रों में पूरा दिन बारिश होती रही। डायनकुंड की पहाड़ियों पर स्थित पोहलानी माता मंदिर के आसपास के क्षेत्र में तापमान में इतनी गिरावट आ गई कि वहां हल्की बर्फबारी भी हो गई, जिससे मंदिर का क्षेत्र पूरी तरह से बर्फ की सफेद चादर से ढक गया। बताया जा रहा है कि मंदिर क्षेत्र में 2 इंच के करीब बर्फबारी हुई है। इसी तरह निचले क्षेत्रों में बारिश का दौर लगातार जारी है जिस वजह से पूरे क्षेत्र में तापमान में भारी गिरावट आ जाने से एक बार फिर ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। 

श्री आदि हिमानी चामुंडा मंदिर परिसर के पास हिमपात 
उधर, श्री आदि हिमानी चामुंडा मंदिर के कपाट खुलने के पश्चात मौसम के बदले रुख से मंदिर परिसर के आसपास हिमपात हुआ है। 15 मार्च को ही मंदिर के कपाट खुले थे, ऐसे में मंदिर प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है। मंदिर अधिकारी गिरिराज ठाकुर ने कहा कि मौसम खराब होने के कारण मंदिर के आसपास तथा रास्ते में हिमपात हुआ है, जिस कारण फिसलन की स्थिति बनी हुई है। उन्होंने श्रद्धालुओं से आग्रह किया कि जब तक मौसम खराब है, मंदिर का रुख न करें।

धर्मशाला में 30 मिलीमीटर बारिश 
शुक्रवार को भी प्रदेश के कुछ जिलों व क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रहा। इस दौरान धर्मशाला में 30, कुफरी में 24, मशोबरा में 23, बैजनाथ में 22, गुलेर में 18, गग्गल और पालमपुर में 16, नगरोटा सूरियां में 15, मंडी में 9, सुजानपुर टिहरा में 8, चौपाल में 6 और ठियोग में 5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि प्रदेश पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने से प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो गया है। प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश दर्ज की गई है। वहीं ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना बनी हुई है। उन्होंने बताया कि बारिश व तूफान के चलते प्रदेश में अधिकतम तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गई है। 
PunjabKesari

अटल टनल के अंदर लगा 2.5 किलोमीटर का जाम, 150 वाहन फंसे 
उधर, मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग में अटल टनल रोहतांग से सिस्सू की ओर करीब 1907 वाहनों की आवाजाही हुई। एसपी लाहौल-स्पीति मानव वर्मा ने कहा कि शुक्रवार को दोपहर बाद अटल टनल के नॉर्थ व साऊथ पोर्टल में हल्की बर्फबारी शुरू होने के बाद सड़कों पर फिसलन बनी होने के कारण वाहनों को तुरंत वापस भेजा गया। इस दौरान लगभग 150 से अधिक वाहन सड़क पर फिसलन होने के कारण अटल टनल रोहतांग के अंदर फंस गए, जिस कारण अटल टनल के अंदर लगभग 2.5 किलोमीटर का जाम लग गया। जिला पुलिस लाहौल-स्पीति और अटल टनल रोहतांग की सुरक्षा में कार्यरत पुलिस जवानों द्वारा करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद जाम को खोल कर वाहनों को मनाली की ओर भेजा गया।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News