कुल्लू में 40 दिन पहले रघुनाथ की रथयात्रा से होगा होली का आगाज

punjabkesari.in Saturday, Feb 09, 2019 - 04:32 PM (IST)

कुल्लू : कुल्लू में बसंत पंचमी के अवसर पर अधिष्ठाता भगवान रघुनाथ की भव्य रथयात्रा से परंपरागत होली उत्सव का आगाज हो जाएगा। रविवार को भगवान रघुनाथ सुल्तानपुर स्थित अपने मंदिर से पालकी में बैठकर सैंकड़ों भक्तों के साथ ढोल-नगाड़ों व वाद्य यंत्रों की थाप पर ढालपुर स्थित रथ मैदान तक पहुंचेंगे, जहां से वह रथ में सवार होकर हजारों लोगों की मौजूदगी में अस्थायी शिविर तक रथयात्रा द्वारा पहुंचेंगे और इसी के साथ ही कुल्लू में होली उत्सव का आगाज भी हो जाएगा, जो 40 दिन तक चलेगा। हालांकि पूरे देश में अभी होली के पर्व को 40 दिन शेष हैं लेकिन भगवान रघुनाथ की नगरी कुल्लू में रघुनाथ की इस रथयात्रा के साथ ही होली का आगाज हो जाएगा।

इस दिन अधिकतर स्त्रियां पीले व सफेद वस्त्र पहन कर आती हैं। इस दौरान भगवान के रथ को खींचने के लिए हजारों लोगों में होड़ लगी रहती है। रघुनाथ के अस्थाई शिविर में अधिष्ठाता पर देव विधि से गुलाल फैंका जाएगा। गुलाल फैंकते ही कुल्लू में होली का आगाज माना जाता है। लिहाजा इसके बाद 40 दिन तक भगवान रघुनाथ को सुल्तानपुर स्थित मंदिर में हर रोज गुलाल फैंका जाएगा। इस दौरान होली से 8 दिन पूर्व ही यहां होलाष्टक पर्व शुरू हो जाएगा और देश की होली से एक दिन पूर्व ही होली मनाई जाती है।

भगवान रघुनाथ की इस रथयात्रा के दौरान राम-भरत मिलन आकर्षण का केंद्र रहेगा। राम-भरत मिलन के दृश्य को देखकर भक्त भाव-विभोर हो जाएंगे। यह रथयात्रा रविवार बाद दोपहर रथ मैदान से शुरू होगी जो रघुनाथ के अस्थायी शिविर ढालपुर मैदान तक रघुनाथ के जयकारों के साथ संपन्न होगी। रथयात्रा के शुरू होने से पूर्व हनुमान अपने केसरी रंग के साथ लोगों के बीच जाएंगे। लोगों का केसरी नंदन के साथ स्पर्श हो, इसके लिए लोग उसके पीछे भागते हैं। मान्यता है कि जिन लोगों को हनुमान का केसरी रंग लगता है, उनकी मन्नतें पूरी मानी जाती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News