फतेहपुर उप-चुनाव : भाजपा प्रत्याशी के हल्फनामे में शैक्षणिक योग्यता पर उठने लगे सवाल

punjabkesari.in Sunday, Oct 10, 2021 - 10:43 AM (IST)

धर्मशाला (तनुज) : विधानसभा 2022 के चुनावों से पहले उप-चुनाव को सेमीफाईनल के रूप में लेकर चल रही सत्तासीन भाजपा पार्टी को घेरने के लिए विपक्ष सहित निर्दलीय प्रत्याशी भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। जिला कांगड़ा के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के प्रत्याशी की नामांकन के दौरान दिए गए एफेडेबिट में दर्शाई गई शैक्षणिक योग्यता को लेकर ही घेर लिया है। निर्दलीय प्रत्याशी डॉ. राजन सुशांत ने इस मुद्दे को गंभीरता से लेकर मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग उठाई है, वहीं विपक्ष भी भाजपा से इस मामले को लेकर स्थिति स्पष्ट करने की बात कर रहा है।

बताया जा रहा है कि वर्ष 2012 में भाजपा प्रत्याशी बलदेव ठाकुर ने चुनाव लड़ने के दौरान नामांकन भरने के दस्तावेजों में अपनी शैक्षणिक योग्यता 12वीं बताई थी। लेकिन वर्ष 2017 में हुए चुनावों में ही शैक्षणिक योग्यता 10वीं बता दी। वहीं अब उप-चुनाव के दौरान प्रत्याशी ने 10वीं तक पढ़ाई करने की बात दस्तावेजों में बताई है। प्रत्याशी के पूर्व के चुनावों के दौरान हलफनामे में पढ़ाई को कम दर्शाने के इस मुद्दे को ही धार देना विपक्ष तथा निर्दलीय प्रत्याशियों द्वारा शुरू कर दिया गया है। गौरतलब है कि फतेहपुर के उप-चुनाव के रण में उतरे दोनों प्रमुख दल जहां एक-दूसरे पर कई तरह के सवाल उठा रहे हैं, वहीं निर्दलीय प्रत्याशी भी दोनों दलों के खिलाफ एजेंडे को लेकर मैदान में डटे हुए हैं। फतेहपुर में भले ही डैमेज कंट्रोल तो भाजपा-कांग्रेस न किया है, लेकिन अंदरखाते भीतरघात की चिंता भी पूरी तरह से सता रही है। ऐसे में पार्टी प्रत्याशियों के खिलाफ किसी भी प्रकार का मुद्दा बनने पर चिंताएं भी बढ़ रही हैं। 

भाजपा स्वयं करे स्थिति स्पष्ट

कांग्रेस विधायक एवं पार्टी के फतेहपुर उप-चुनाव प्रभारी राजेंद्र राणा ने कहा कि भाजपा के नेता पहले ही आरोप लगा चुके हैं। कांग्रेस की मांग है कि भाजपा स्वयं ही इस स्थिति को स्पष्ट करे और जनता के सामने बात को रखे। फतेहपुर उप-चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी डॉ. राजन सुशांत ने कहा कि भाजपा प्रत्याशी द्वारा वर्ष 2012 में चुनाव के दौरान दिए गए एफेडेबिट और 2017 व 21 के एफेडेबिट में काफी फर्क है। इसमें शैक्षणिक योग्यता ही नहीं बल्कि आयु में भी फर्क आ रहा है। उन्होंने चुनाव आयोग से मांग की है कि इस मामले में कार्रवाई करने की मांग की है। वहीं, जब इस मामले को लेकर भाजपा प्रत्याशी बलदेव ठाकुर से संपर्क किया गया तो उन्होंने इस मामले में किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया देने से इंकार कर दिया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News