धर्मगुरु दलाईलामा की जासूसी मामला : विदेशी महिला व उसकी बेटी से 2 घंटे तक पूछताछ

punjabkesari.in Friday, Aug 21, 2020 - 11:23 PM (IST)

बैजनाथ (ब्यूरो): तिब्बत के सर्वोच्च धर्मगुरु दलाईलामा की जासूसी मामले में खुफिया एजैंसियों ने पड़ताल शुरू कर दी है। खुफिया एजैंसी के अधिकारियों ने वीरवार व शुक्रवार को जिला कांगड़ा के बीड़ व चौगान में दबिश दी है। खुफिया एजैंसी ने मंडी जिला के चौंतड़ा स्थित मोनैस्ट्री में जाकर भी जांच की है। सूत्रों से मिली जानकारी मुताबिक खुफिया एजैंसी व पुलिस अधिकारियों की संयुक्त टीम ने चौगान के निकट गांव में रह रही एक विदेशी महिला व उसकी बेटी से पूछताछ की है। शुक्रवार शाम उक्त महिला व उसकी बेटी को डीएसपी दफ्तर बैजनाथ में बुलाकर डीआईजी उत्तरी रेंज संतोष पटियाल व खुफिया एजैंसी के अधिकारियों ने करीब 2 घंटे तक पूछताछ की।

सूत्रों की मानें तो उक्त विदेशी महिला के तार दिल्ली में गत दिनों हवाला रैकेट चलाने के आरोप में पकड़े गए चीनी नागरिक से जुडऩे की आशंका के चलते महिला व उसकी बेटी से पूछताछ की गई है। बताया जा रहा है कि यह विदेशी महिला बीते करीब 5 साल से धर्मशाला में रहती है, जबकि चौगान के समीप उसने अपनी 2 बेटियों के लिए किराए पर मकान लिया है। यहां वह अपनी बेटी का जन्मदिन मनाने आई थी।

बता दें कि बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा की जासूसी में दिल्ली से गिरफ्तार चीनी नागरिक के शामिल होने के खुलासे के बाद से सूबे में तमाम खुफिया तंत्र सतर्क हो गया है। मैक्लोडगंज में दलाईलामा मंदिर के आसपास सुरक्षा तंत्र को और सतर्क किया गया है। डीआईजी संतोष पटियाल ने संपर्क करने पर इस बारे कुछ भी कहने से मना किया। 

स्थानीय पुलिस ने भट्टू स्थित शेरबलिंग व समीपवर्ती अन्य बौद्ध मोनैस्ट्रीज से विदेशी नागरिकों के बारे में जानकारी जुटाई है। बौद्ध मोनैस्ट्रीज के समीप पुलिस टीमों ने वीरवार रात को नाके भी लगाए। साथ ही खुफिया एजैंसी के अधिकारियों ने यहां कुछ लोगों से पैसों के लेन-देन को लेकर पूछताछ की है वहीं कुछ लोगों के ऑनलाइन लेन-देन व वित्तीय रिकार्ड को भी खंगाला गया है।

भट्टू मोनैस्ट्री का कामकाज देख रहे एक बौद्ध भिक्षु ने बताया कि मोनैस्ट्री में 11 विदेशी लॉकडाऊन के समय से ठहरे हुए हैं। चीन की 3 महिलाएं, जिनमें 2 नन हैं, वे यहां ठहरी हैं। इसके अलावा ताईवान, यूरोप, फ्रांस, जर्मन, मलेशिया व सिंगापुर से बौद्ध अनुयायी मोनैस्ट्री में ठहरे हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News