कोरोना वायरस : इंदौरा में विदेशों से लौटे 8 लोग किए क्वारेंटाइन, 2 की जांच में जुटी टीम

punjabkesari.in Friday, Mar 20, 2020 - 08:46 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): कोविड-19 से लोग खौफजदा हैं और ऐसे में सरकार भी जन सुरक्षा को लेकर हरसंभव प्रयास कर रही है। वहीं देखने में आया है कि कुछ लोग विदेश यात्रा कर हाल ही में प्रदेश में लौटे हैं और वे केवल एयरपोर्ट पर हुई चिकित्सा जांच को ही पर्याप्त समझ कर बेरोकटोक सार्वजनिक स्थलों पर जा रहे हैं, जिस पर स्वास्थ्य विभाग ने अब कड़ा संज्ञान लेते हुए ऐसे लोगों को स्वघोषित पत्र देने के लिए कहा है। इस संदर्भ में विभाग के खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर कपिल शर्मा ने बताया कि किसी भी ऐसे व्यक्ति जो विदेश से होकर आया हो, उसकी सूचना विभाग को दें या फिर 104 हैल्पलाइन नंबर पर सूचित करें। उन्होंने बताया कि ऐसे लोगों के स्वास्थ्य की जांच उनके घर जाकर की जाएगी।

विदेश से लौटे व्यक्ति स्वयं दें विभाग को सूचना

उन्होंने विदेश से लौटे व्यक्तियों को स्वयं यह सूचना विभाग को देने व आम जनमानस को परस्पर पर्याप्त दूरी बनाए रखने की अपील की। वहीं उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य खण्ड इंदौरा के अंतर्गत अब तक 8 ऐसे लोग आए हैं जो हाल ही में विदेशों से होकर आए हैं और ऐसे लोगों को अगले 28 दिन तक घर में रहने की सलाह दी गई है। वहीं लगभग एक माह पूर्व सउदी अर से लौटे एक व्यक्ति का स्वास्थ्य बिगडऩे के चलते और उसे खांसी की समस्या के चलते क्वारेंटाइन (संगरोध) यानि एक-दूसरे से अलग रहने के निर्देश दिए गए हैं।

2 लोगों का घर जाकर चैकअप कर रही टीम

उधर 2 अन्य लोगों के कुछ दिन पहले ही विदेश से होकर इंदौरा लौटने की सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम उनकी जांच में जुट गई है। चिकित्सकों के अनुसार फिलहाल उनमें कोविड-19 के लक्षण नहीं पाए गए हैं लेकिन एहतियातन उन्हें अगले 28 दिन क्वारेंटाइन कर ऑब्जर्वेशन पर रखा गया है और टीम उनके घर जाकर उनका चैकअप कर रही है। डॉ. कपिल के अनुसार लोगों को भयभीत होने की जरूरत नहीं है, अलबत्ता स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदत्त सावधानियों पर अमल करना जरूरी है।

क्वारेंटाइन किए लोग बाहर घूमे तो होगी कानूनी कार्रवाई

उधर आईएएस अधिकारी व एसडीएम इंदौरा अभिषेक वर्मा ने बताया कि विदेश से लौटे सभी को क्वारेंटाइन किया गया है और यदि ऐसे लोग बाहर बेरोकटोक घूमते पाए गए तो सीआरपीसी 144 के तहत उनके विरुद्ध कारवाई अमल में लाई जा सकती है। वहीं उन्होंने कहा कि इंदौरा पंजाब से सटा हुआ है और लोग अपने आम कार्यों के लिए भी पठानकोट आदि आ-जा रहे हैं, ऐसे लोग अकारण पंजाब जाने से बचें और टाले जा सकने वाले कार्यों को कुछ दिनों के लिए टाल दें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News