हिमाचल प्रदेश में पांच ट्रैकर मृत मिले, चार अब भी लापता, दो को बचाया गया

punjabkesari.in Friday, Oct 22, 2021 - 09:43 AM (IST)

शिमला,21 अक्टूबर (भाषा) उत्तराखंड से अपनी यात्रा शुरू करने वाले 11 लापता ‘ट्रैकर’ में से पांच लोग हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में बृहस्पतिवार को मृत पाये गये। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।
किन्नौर के उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि चार ट्रैकर अब भी लापता हैं, जबकि दो को बचा लिया गया है।
उन्होंने बताया कि ट्रैकर दल पड़ोसी राज्य उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित हर्षिल से किन्नौर जिला स्थित छितकुल के लिए 11 अक्टूबर को निकला था, लेकिन वह खराब मौसम के कारण लामखागा दर्रे में 17 से 19 अक्टूबर के बीच लापता हो गया।
यह दर्रा सबसे दुर्गम दर्रों में से एक है, जो किन्नौर जिले को हर्षिल से जोड़ता है।
उपायुक्त ने बताया कि बचाव दल ने पांच ट्रैकर के शवों को विभिन्न स्थानों पर बर्फ के नीचे दबा हुआ पाया। शवों को एक स्थान पर एकत्र किया गया और उन्हें शुक्रवार को हेलीकॉप्टर से उत्तरकाशी भेजा गया।
उन्होंने बताया कि दो ट्रैकर को बचा लिया गया लेकिन उनमें से एक की हालत बहुत नाजुक बताई जा रही है।
उन्होंने बताया कि थल सेना, भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और किन्नौर पुलिस लापता ट्रैकर का पता लगाने के लिए एक संयुक्त अभियान चला रही है। ट्रैकर दल ने उत्तरकाशी वन विभाग से ‘इनर लाइन परमिट’ लिया था।
दल के सदस्यों की पहचान दिल्ली की अनीता रावत (38), कोलकाता के मिथुन दारी (31), तन्मय तिवारी (30), विकास मकल (33), सौरभ घोष (34), सवियन दास (28), रिचर्ड मंडल (30) और सुकेन मांझी (43) के रूप में की गई है। दल के साथ मौजूद रसोई कर्मियों की पहचान देवेंद्र (37), ज्ञान चंद्र (33) और उपेंद्र (32) के रूप में की गई है तथा वे तीनों उत्तरकाशी स्थित पुरोला से हैं।
उत्तराखंड सरकार ने समुद्र तल से 20,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित लामखागा दर्रे से इस दल के लापता हो जाने के बारे में हिमाचल प्रदेश सरकार को सूचना दी थी।
उपायुक्त ने बताया कि यह सूचना मिलने के बाद आईटीबीपी और सेना के अधिकारियों से संपर्क किया गया तथा बलों ने बृहस्पतिवार सुबह बचाव अभियान शुरू किया
उन्होंने बताया कि ट्रैकर और गाइड को बचा लिया गया है। ट्रैकर को एक हेलीकॉप्टर से उत्तरकाशी ले जाया गया, जबकि गाइड सैनिकों के साथ है और उसे शुक्रवार को उत्तराखंड ले जाया जाएगा।
अधिकारी ने बताया कि खराब मौसम के चलते बृहस्पतिवार को बचाव अभियान निलंबित करना पड़ा, लेकिन यह शुक्रवार सुबह साढ़े छह बजे बहाल हो जाएगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News