पीटीसी डरोह फायरिंग मामले में हैड कांस्टेबल सस्पैंड, जयराम सरकार ने कैबिनेट में लिए बड़े फैसले, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Sep 06, 2022 - 06:43 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय (पीटीसी) डरोह में गोली चलने की घटना में कार्रवाई करते हुए हैड कांस्टेबल को निलंबित कर दिया गया है। रविवार को प्रशिक्षण के दौरान गोली चलने की दुर्घटना हुई थी। इस दुर्घटना में दो पुलिस कर्मी घायल हो गए थे। हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना शुरू होगी। इस योजना के तहत शोधार्थियों को पंजीकरण की तिथि से तीन साल तक 3000 रुपये मासिक फैलोशिप दी जाएगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

एच.पी.टी.डी.सी. कर्मियों को मिलेगा संशोधित वेतनमान
एच.पी.टी.डी.सी. (हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम) के कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है। निगम के कर्मचारियों को राज्य सरकार के अन्य कर्मचारियों की तर्ज पर प्रथम जनवरी 2016 से संशोधित वेतनमान प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के निदेशक मंडल की 158वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

हिमाचल में कम बरसा मानसून, नुक्सान फिर भी ज्यादा
हिमाचल में वर्ष 2018 के बाद मानसून सीजन में लगातार सामान्य से कम बारिश हुई है। इस मानसून सीजन में भी अब तक सामान्य से 6 प्रतिशत कम बारिश हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार हिमाचल प्रदेश में वर्ष 2018 में सामान्य से 17 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई थी। इसके बाद लगातार सामान्य से कम बारिश हुई है। वर्ष 2019 में सामान्य से 10 प्रतिशत कम बारिश हुई है।

हिमाचल में शुरू होगी मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना, सोलन में बनेगा ट्रांसपोर्ट नगर, जानें कैबिनेट के अन्य निर्णय
हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना शुरू होगी। इस योजना के तहत शोधार्थियों को पंजीकरण की तिथि से तीन साल तक 3000 रुपये मासिक फैलोशिप दी जाएगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। विभिन्न क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण शोध के लिए युवाओं को प्रेरित करने के लिए यह योजना आरंभ की गई है।

पीटीसी डरोह गोली प्रकरण में हैड कांस्टेबल सस्पैंड, एसपी करेंगे जांच
पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय (पीटीसी) डरोह में गोली चलने की घटना में कार्रवाई करते हुए हैड कांस्टेबल को निलंबित कर दिया गया है। रविवार को प्रशिक्षण के दौरान गोली चलने की दुर्घटना हुई थी। इस दुर्घटना में दो पुलिस कर्मी घायल हो गए थे। जानकारी अनुसार पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय के एसपी रैंक का अधिकारी इस प्रकरण की जांच करेगा।

एएसआई किशन का साढ़े 7 घंटे चला ऑप्रेशन, नहीं निकाली जा सकी गोली
पीटीसी डरोह में ट्रेनिंग के दौरान गोली चलने से घायल हुए एएसआई किशन चंद टांडा अस्पताल के आईसीयू में भर्ती हैं। डाक्टर राजेंद्र प्रसाद मैडीकल कॉलेज टांडा के प्राचार्य डा. भानू अवस्थी ने बताया कि एएसआई की हालत गंभीर है और डाक्टरों की टीम उनकी लगातार निगरानी कर रही है। साढ़े 7 घंटे चले ऑप्रेशन के बाद भी एएसआई के शरीर से गोली बाहर नहीं निकाली जा सकी हैै।

HPCU : शोध पात्रता परीक्षा के लिए अब 12 सितम्बर तक करें आवेदन
हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय ने पीएचडी अध्ययन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए 25 विषयों पर ली जाने वाली शोध पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। परीक्षा नियंत्रक डाॅ सुमन शर्मा ने बताया कि अब अभ्यर्थी 12 सितम्बर शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पहले यह तिथि 5 सितम्बर थी। शोध पात्रता परीक्षा का आयोजन अब 25 सितम्बर के स्थान पर एक अक्तूबर को किया जाएगा।

पशुशाला में सांप ने डसा किशोर, अस्पताल ले जाते तोड़ दिया दम
लोअर अन्दौरा में सांप के काटने से एक किशोर की मौत हो गई। जानकारी अनुसार पंचायत लोअर अन्दौरा के वार्ड नम्बर-5 का निवासी अमन (15) पुत्र बहादुर सिंह पशुशाला में मशीन से घास काटने के बाद घास एकत्र कर रहा था। इस दौरान सांप ने उसकी उंगली को डस लिया। अमन ने घर जाकर परिजनों को घटना के बारे बताया। परिजन उसे तुरंत सिविल अस्पताल ले गए।

SPU : शिक्षक दिवस पर शिक्षा व अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए 6 MOU साइन
सरदार पटेल विश्वविद्यालय (एसपीयू) ने उच्च शिक्षण संस्थानों एवं अनुसंधान केंद्रों के साथ शिक्षक दिवस पर 6 समझौता ज्ञापन (मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग) साइन किए। ये एमओयू आईआईटी मंडी, ठाकुर राम सिंह इतिहास शोध संस्थान नेरी हमीरपुर, जीबी पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान अल्मोड़ा उत्तराखंड, सीएसआईआर-इंस्टीच्यूट आफ हिमालयन बायोरिसोर्स टैक्नोलाॅजी पालमपुर, चैट्टीनाड़ अकादमी आफ रिसर्च एंड एजुकेशन चैगलपट्टू तमिलनाडू और अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर छत्तीसगढ़ के साथ साइन किए गए।

HPTU : B.Tech में लेटरल एंट्री के लिए 1167 सीटों की काऊंसलिंग 6 को
हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में 6 सितम्बर को B.Tech में लेटरल एंट्री के लिए काऊंसलिंग की जाएगी। काऊंसलिंग प्रक्रिया सुबह 10 बजे से तकनीकी विश्वविद्यालय परिसर दड़ूही में शुरू होगी। अधिष्ठाता शैक्षणिक प्रो. राजेंद्र गुलेरिया ने कहा कि B.Tech लेटरल एंट्री से संबंधित शिक्षण संस्थानों में कुल सीटों की 10 प्रतिशत और पिछले वर्ष की खाली रही सीटों को भरा जाएगा, जिनकी संख्या 1167 है।

41 लोग निकले कोरोना पॉजिटिव
 प्रदेश में कोरोना के 41 नए पॉजिटिव मामले आए हैं। संक्रमितों में बिलासपुर 3, हमीरपुर 4, कांगड़ा 14, किन्नौर 1, मंडी 4, शिमला 2, सिरमौर 7 व सोलन के 6 मरीज शामिल हंै। अब कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 311341 पहुंच गया है। वर्तमान में 548 कोरोना संंक्रमितों का उपचार चल रहा है। वहीं अभी तक 306591 मरीज कोरोना से जंग जीत चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News