HPBOSE ने जारी की प्रस्तावित डेटशीट, जानिए कब हाेंगी 5वीं, 8वीं, 9वीं व 11वीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं

punjabkesari.in Friday, Jan 15, 2021 - 08:39 PM (IST)

धर्मशाला (नवीन): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 की शीतकालीन/ग्रीष्मकालीन विद्यालयों में 5वीं, 8वीं, 9वीं व 11वीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं की प्रस्तावित डेटशीट जारी कर दी है। डेटशीट पर बोर्ड ने सुझाव मांगे हैं। सुझाव प्राप्त होने के बाद ही स्कूल शिक्षा बोर्ड इन्हें अंतिम रूप देगा। सुझावों के आधार पर बोर्ड इनमें बदलाव भी कर सकता है। छात्र, अध्यापक, अभिभावक वर्ग व शिक्षा क्षेत्र से जुड़े प्रबुद्ध वर्ग से सुझाव प्राप्त करने के उद्देश्य से बोर्ड की वैबसाइट पर डेटशीट अपलोड कर दी गई है। प्रस्तावित दिनांक सूचियों के संबंध में सुझाव या आपत्तियां बोर्ड की ई-मेल आईडी पर 10 फरवरी तक प्रेषित की जा सकती हैं। 5वीं कक्षा की परीक्षाएं एक अप्रैल से 8 अप्रैल तक संचालित होंगी। 8वीं कक्षा की परीक्षाएं 20 मार्च से 8 अप्रैल तक संचालित होंगी। 9वीं कक्षा की परीक्षाएं 22 मार्च से 9 अप्रैल तक संचालित होंगी। वहीं 11वीं कक्षा की परीक्षाएं 16 मार्च से 10 अप्रैल तक संचालित होंगी।

5वीं कक्षा की डेटशीट

पांचवीं श्रेणी के परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा एक अप्रैल से प्रारंभ हो रही है। परीक्षा का समय प्रात: 9:45 बजे से 1 बजे तक रहेगा। 1 अप्रैल को पर्यावरण शिक्षा, 3 अप्रैल को अंग्रेजी, 6 अप्रैल को गणित व 8 अप्रैल को ङ्क्षहदी की परीक्षा होगी।

8वीं कक्षा की डेटशीट

आठवीं श्रेणी के नियमित परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा 20 मार्च से प्रारंभ हो रही है। परीक्षा का समय प्रात: 9:45 से एक बजे तक रहेगा। 20 मार्च को हिंदी, 23 मार्च को कला (ड्राइंग, चित्रकला एवं अप्लाइड आर्ट), गृह विज्ञान, स्वर संगीत, वाद्य संगीत की परीक्षा होगी। 25 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 27 मार्च को गणित, 30 मार्च को अंग्रेजी, 1 अप्रैल को विज्ञान, 6 अप्रैल को संस्कृत/पंजाबी/उर्दू और 8 अप्रैल को हिमाचल की लोक संस्कृति और योग की परीक्षा होगी।

9वीं कक्षा की डेटशीट

9वीं श्रेणी के नियमित परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा 22 मार्च से प्रारंभ हो रही है। परीक्षा का समय 9:45 बजे से 1:00 बजे तक रहेगा। 22 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 24 मार्च को अंग्रेजी, 26 मार्च को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, 31 मार्च को कला-ए (स्केल और ज्यामिती), स्वर संगीत, वाद्य संगीत, गृह विज्ञान, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, कंप्यूटर साइंस, ऑटोमोटिव, प्राइवेट सिक्योरिटी, रिटेल, आईटीईएस, एग्रीकल्चर, टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी, टैलीकॉम, फिजिकल एजुकेशन, बीएफएसआई, प्लम्बर, ब्यूटी एंड वैलनैस, इलैक्ट्रॉनिक एंड हार्डवेयर, मीडिया एंड एंटरटेनमैंट और हैल्थकेयर की परीक्षा होगी। 3 अप्रैल को हिंदी, 5 अप्रैल को गणित, 6 अप्रैल को फाइनैंशियल लिटरेसी, 7 अप्रैल को संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और 9 अप्रैल को कला-बी की परीक्षा होगी।

11वीं कक्षा की डेटशीट

11वीं कक्षा के परीक्षार्थियों की परीक्षा 16 मार्च से शुरू हो रही है। 16 मार्च को हिंदी, 17 मार्च को सोशलॉजी, 18 मार्च को पॉलिटिकल साइंस, 19 मार्च को फिलोसॉफी, 20 मार्च को हिस्ट्री, 22 मार्च को बिजनैस स्टडी और फिजिक्स, 23 को पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, 24 को अंग्रेजी, 25 को फाइनैंशियल लिटरेसी, 26 को अकाऊंटैंसी व कैमिस्ट्री, 27 को साइकोलॉजी, 30 को इकोनॉमिक्स, 31 को जियोग्राफी, डांस, फाइन आर्ट्स, एक अप्रैल को ह्यूमन इकोलॉजी एंड फैमिली साइंस, 3 अप्रैल को मैथेमैटिक्स, 5 को कम्प्यूटर साइंस, फिजिकल एजुकेशन, योगा, 6 को बायोलॉजी, 7 अप्रैल को फ्रैंच, उर्दू, 8 अप्रैल को संस्कृत, 9 अप्रैल को म्यूजिक, 10 अप्रैल को रिटेल (एनएसक्यूएफ), हैल्थकेयर, टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी, बीएफएसआई आदि की परीक्षा होगी।

परीक्षा केंद्र में इलैक्ट्रॉनिक गैजेट्स की मनाही

परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में कैलकुलेटर, ऐसी घडिय़ां जिनमें कैलकुलेटर की सुविधा सहित अन्य इलैक्ट्रॉनिक गैजेट्स को साथ ले जाने की अनुमति नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News