हिमाचल में 1 जून से चलेंगी प्राइवेट बसें, परिवहन मंत्री से बैठक के बाद लिया फैसला

punjabkesari.in Thursday, May 28, 2020 - 07:19 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में 1 जून से एचआरटीसी की बसों के साथ प्राइवेट बसें भी अब सड़कों पर दौड़ेंगी और लोगों को परिवहन सुविधा मिलेगी। परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के आश्वासन के बाद निजी बस ऑप्रेटर्स संघ ने यह फैसला लिया है। मंत्री व निजी बस ऑप्रेटर्स में हुई करीब 3 घंटे की बैठक में बस ऑप्रेटर्स की विभिन्न समस्याओं को लेकर चर्चा हुई, जिन्हें परिवहन मंत्री ने सुना और निजी बस ऑप्रेटर्स को आश्वासन भी दिया कि उनकी मांगों को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के समक्ष रखा जाएगा और सरकार हरसंभव मदद बस ऑप्रेटर्स की करेगी। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सरकार प्रदेश के सभी निजी बस ऑप्रेटर्स पर बसें चलाने के लिए कोई दबाव नहीं बनाएगी।

जिन ऑप्रेटर्स के पास पैसे नहीं वे न चलाएं बसें

प्रदेश के जिन बस ऑप्रेटर्स के पास बसों को चलाने के लिए पैसे नहीं हैं या अन्य कोई समस्या है तो वे बसें न चलाएं लेकिन अन्य ट्रांसपोर्टर्स जो बसों को चलाने में सक्षम हैं, वे बसें चलाएं ताकि इस संकट की घड़ी में लोगों को सुरक्षित परिवहन सेवा मिल सके। बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि परिवहन विभाग हर सप्ताह चलने वाली प्राइवेट बसों का रिव्यू करेगी और सप्ताह में हुए घाटे का आकलन करेगी। यदि बसों को घाटा होगा तो इसके लिए सरकार बस ऑप्रेटर्स की मदद भी करेगी।

31 जुलाई तक टैक्स माफ, स्थिति अनुकूल तो ही सरकार लेगी टैक्स

बैठक में परिवहन मंत्री ने निजी बस ऑप्रेटर्स संघ को आश्वासन दिया कि प्रदेश में 31 जुलाई तक पहले ही टैक्स माफ है। यदि स्थिति अनुकूल होती है तो ही सरकार बस ऑप्रेटर्स से टैक्स वसूलेगी। यदि स्थिति इसी तरह बनी रहती है तो आगामी माह में भी टैक्स माफ किया जाएगा। इसके अतिरिक्त बसों के चलने पर ऑप्रेटर्स का खर्च पूरा नहींं होता है तो सरकार इस भी विचार-विमर्श कर ऑप्रेटर्स को किसी न किसी तरीके से राहत प्रदान करेगी। इसके अतिरिक्त बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि परिवहन विभाग हर सप्ताह बसों के चलने पर फीडबैक लेगी और जिन बसों का खर्चा पूरा नहीं होगा, उन बस ऑप्रेटर्स को सरकार मदद करेगी।

सैनिटाइजेशन का खर्च उठाएगी सरकार

प्रदेश निजी बस ऑप्रेटर्स संघ के प्रदेशाध्यक्ष राजेश पराशर ने बताया कि परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के साथ बैठक हुई, जिसमें फैसला लिया है कि जो गाडिय़ां तैयार हैं, वे बसें चलाई जाएंगी, जो बस ऑप्रेटर्स बसें चला सकते हैं, वे चला लें। सरकार बसें चलाने को दबाव नहीं बनाएगी। इसके अतिरिक्त बसों के चलने पर बसों व चालकों-परिचालकों का सैनिटाइजेशन को लेकर जो भी खर्च होगा, वह सरकार उठाएगी।

निजी बस ऑप्रेटर्स की हरसंभव मदद करेगा परिवहन विभाग

परिवहन विभाग के निदेशक कैप्टन जेएम पठानिया प्रदेश में निजी बस ऑपे्रटर्स भी 1 जूृन से बसें चलाएंगे। बसों को चलाने को लेकर परिवहन मंंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने ऑप्रेटर्स को मांगें पूरी करने का आश्वासन दिया है। परिवहन विभाग भी निजी बस ऑप्रेटर्स की हरसंभव मदद करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News