Sirmaur: थोला की प्रीति बनीं नर्सिंग ऑफिसर, चौथी बड़ी उपलब्धि से रोशन किया हिमाचल का नाम

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2024 - 10:58 AM (IST)

संगड़ाह (ब्यूरो): सिरमौर जिले के संगड़ाह उपमंडल के हरिपुरधार के निकट थोला गांव की होनहार बेटी प्रीति ने मिलिट्री नर्सिंग परीक्षा में सफलता प्राप्त कर भारतीय सेना में सैकेंड लैफ्टिनैंट नर्सिंग ऑफिसर बनने का मार्ग प्रशस्त किया है। अपनी इस महत्वपूर्ण उपलब्धि से प्रीति ने सिरमौर जिला और पूरे हिमाचल प्रदेश का नाम गौरवान्वित किया है।

यह प्रीति की चौथी बड़ी सफलता है। इससे पहले प्रीति ने कम्युनिटी हैल्थ ऑफिसर की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। इसके बाद उन्होंने स्टाफ नर्सिंग की परीक्षा पास करके शिमला के चमियाना स्थित आईजीएमसी के सुपर स्पैशलिटी अस्पताल में अपनी सेवाएं दीं। इसके बाद प्रीति ने एम्स की नर्सिंग परीक्षा उत्तीर्ण कर हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर स्थित एम्स में स्टाफ नर्सिंग के पद पर कार्यभार संभाला और अब मिलिट्री नर्सिंग परीक्षा पास कर उन्होंने एक और कीर्तिमान स्थापित किया है।

प्रीति की प्रारंभिक शिक्षा रूप तारा पब्लिक स्कूल गाताधार में हुई। उन्होंने जमा दो की परीक्षा शिशु विद्या निकेतन नाहन से उत्तीर्ण की। बाद में उन्होंने सिरमौर जिले के बड़ू साहिब कॉलेज से बीएससी नर्सिंग की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद प्रीति ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार सफलता के नए आयाम छूते हुए मिलिट्री नर्सिंग में अपनी जगह बनाई।

प्रीति के परिवार में भी शिक्षा का उच्च स्तर देखा जा सकता है। उनके बड़े भाई शुभम ने आईआईटी हमीरपुर से बीटैक किया है जबकि दूसरे भाई प्रियांशु मेडिकल कॉलेज चंबा से एमबीबीएस कर रहे हैं। प्रीति की माता हेमा गृहिणी हैं और उनके पिता लाल सिंह आयुष विभाग में आयुर्वैदिक अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं।

प्रीति ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और गुरुजनों को दिया है। प्रीति ने ये उपलब्धि हासिल कर युवा पीढ़ी को भी प्रेरणा दी है। हालांकि अभी प्रीति ने यह निर्णय नहीं लिया है कि वह एम्स बिलासपुर में अपनी सेवाएं जारी रखेंगी या भारतीय सेना में शामिल होंगी, लेकिन उनके गांव में उनके माता-पिता को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News