PM इनोवेटिव लर्निंग प्रोग्राम के लिए हिमाचल के बेटे का हुआ Selection(Video)

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2019 - 05:31 PM (IST)

ऊना(अमित):  ऊना जिला के गांव थानाकलां के विनायक राणा का प्रधानमंत्री इनोवेटिव लर्निंग प्रोग्राम के लिए चयन हुआ है। यह लर्निंग प्रोग्राम 10 से 24 अक्तूबर तक दो चरणों में होगा। जिसमें विनायक इसरो बंगलुरु और आईआईटी दिल्ली में वैज्ञानिकों से प्रशिक्षण प्राप्त करेगा। इस लर्निंग प्रोग्राम के लिए साइंस विषय में केवल 30 छात्रों का ही चयन हुआ है और हिमाचल से केवल विनायक ही इस कार्यक्रम में हिस्सा लेगा।
PunjabKesari

विनायक ने साउंड एलर्ट वाला इनोवेटिव डस्टबिन बनाया था जो इंस्पायर अवार्ड में राष्ट्रीय स्तर पर भी चयनित हुआ था। विनायक की इस उपलब्धि से जहां उसके परिजनों में खुशी है वहीं शिक्षा विभाग के अधिकारी भी इससे खासे उत्साहित है। बता दें कि पहले चरण में 10 अक्टूबर को बेंगलूरू में विशेष प्रशिक्षण सत्र होगा। जिसमें देश भर के 60 छात्र हिस्सा लेंगे। इनमें 30 छात्र साइंस और 30 छात्र आर्ट्स स्ट्रीम के हैं।
PunjabKesari

जिन्हें अलग फील्ड के एक्सपर्ट नये आइडियाज बताएंगे। प्रशिक्षण का दूसरा चरण आईआईटी दिल्ली में 12 से 23 अक्टूबर तक होगा। इस विशेष प्रशिक्षण में एक्सपर्ट छात्राें को और परफेक्ट बनाएंगे। विनायक को इसकी सूचना भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से मिले पत्र से मिली है। विनायक ने वर्ष 2018 में इंस्पायर अवार्ड में हिस्सा लेकर साउंड अलर्ट वाला डस्टबिन तैयार किया था।
PunjabKesari

इस दौरान विनायक का यह मॉडल जिला और प्रदेश स्तर पर अब्बल रहने के बाद राष्ट्रीय स्तर के लिए भी चयनित हुआ था। दिल्ली आईआईटी के इंजीनियर ने भी विनायक के इस स्मार्ट माडल को अपने ढंग से मोडीफाई किया था। अब स्टार्ट अप इंडिया कार्यक्रम के तहत विनायक का माडल अगले वर्ष जापान के रिसर्च सेंटर में भेजा जा रहा है। अपनी इस उपलब्धि को लेकर विनायक राणा खासा उत्साहित है। विनायक की माने तो इस लर्निंग प्रोग्राम के जरिये वो नए आइडियाज लेकर अपने अगले मॉडल पर काम करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News