अढ़ाई वर्ष बाद उड़ान योजना को फिर लगेंगे पंख, शिमला-नई दिल्ली के बीच हवाई सेवा शुरू करने की तैयारी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 13, 2022 - 09:25 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): शिमला-नई दिल्ली के बीच हवाई सेवा आगामी अगस्त माह से शुरू करने की तैयारी है। अढ़ाई वर्ष बाद एक बार फिर शिमला के समीप जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट से नई दिल्ली के लिए हवाई सेवा शुरू होगी। अलायंस एयर शिमला-नई दिल्ली हवाई रूट पर सेवाएं देने को तैयार है और इसके लिए जुलाई माह के अंत तक अलायंस एयर के पास एटीआर-42 विमान पहुंच जाएगा। इसके बाद आगामी औपचारिकताओं को पूरा कर हवाई सेवा की जाएगी। सूत्रों के अनुसार शिमला के जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट का जीर्णोद्धार कार्य भी लगभग पूरा हो गया है। इस एयरपोर्ट का कार्य पूरा होने पर और अलायंस एयर के पास एटीआर-42 विमान पहुंचने के बाद शिमला से नई दिल्ली के बीच हवाई सेवा को बहाल किया जाएगा।

1163 से बढ़ाकर 1189 मीटर किया रनवे
करीब 100 करोड़ रुपए की राशि से जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट की हवाई पट्टी को 1163 मीटर से बढ़ाकर 1189 मीटर तक किया गया है। अब अलायंस एयर का एटीआर-42 विमान मिलने के बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) की ओर से जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट का निरीक्षण करने के बाद हवाई सेवा शुरू करने को हरी झंडी मिलेगी। सूचना के अनुसार अगर सब कुछ योजना के मुताबिक चला तो आगामी 15 अगस्त से फिर से शिमला व नई दिल्ली के बीच हवाई सेवा पुन: शुरू हो जाएगी। अलायंस एयर दो एटीआर-42 विमान की खरीद कर रहा है और दूसरा विमान सितम्बर माह तक अलायंस एयर मिल जाएगा।

9 रूटों पर हवाई सेवा शुरू करने की योजना
बताते चलें कि उड़ान स्कीम के तहत अगले 50 दिनों में शिमला-दिल्ली सहित 9 रूटों पर हवाई सेवा शुरू करने की योजना है। ऐसे में लंबे समय से शिमला-नई दिल्ली के बीच हवाई सेवा बहाल होने की आस लगाए बैठे लोगों को जल्द इस रूट पर हवाई सेवा मिलना शुरू हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि शिमला का जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट टेबलटॉप एयरपोर्ट है और इस एयरपोर्ट की हवाई पट्टी का जीर्णोद्धार किए जाने से और अतिरिक्त सुरक्षा के प्रबंधन किए गए हैं।

22 मार्च, 2020 के बाद से बंद है हवाई सेवा 
22 मार्च 2020 के बाद से शिमला व नई दिल्ली के बीच हवाई सेवा बंद है। कोरोना काल से पहले इस हवाई रूट पर नियमित रूप से हवाई सेवाएं संचालित हो रही थीं लेकिन कोविड-19 के कारण उत्पन्न परिस्थितियों के बीच अन्य राज्यों की तरह यहां पर भी हवाई सेवाएं बंद करनी पड़ी थीं। इसके बाद यहां से हवाई सेवा शुरू हो नहीं हो पाई है। मार्च, 2020 तक एटीआर-42 विमान की सुविधा मिल रही थी। कोरोना संकट के चलते केंद्र सरकार ने हवाई सेवाओं पर रोक लगाई थी।

2017 में प्रधानमंत्री ने शिमला से दिखाई थी हरी झंडी
उड़ान योजना के तहत 26 अप्रैल, 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिमला के समीप स्थित जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट से शिमला से नई दिल्ली के लिए हवाई सेवा को हरी झंडी दिखाकर शुरू किया था। उससे पहले कई वर्षों तक शिमला से नियमित रूप से हवाई उड़ाने नहीं थीं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News