शिक्षकों को नैक व रूसा की जानकारी देने के लिए हैल्प डैस्क की तैयारी

punjabkesari.in Wednesday, Oct 30, 2019 - 10:50 AM (IST)

शिमला (प्रीति): शिक्षा निदेशालय में शिक्षकों को नैक व रूसा की जानकारी देने के लिए हैल्प डैस्क शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इस हैल्प डैस्क में एक्सपर्ट शिक्षक कॉलेजों को नैक व रूसा से संबंधित जानकारी देंगे। इस दौरान कॉलेजों में तैनात नैक को-ऑर्डीनेटर इस हैल्प डैस्क से नैक एक्रीडेशन संबंधित जानकारी ले सकेंगे। नैक पोर्टल पर आवेदन करने से लेकर सभी औपचारिकताएं पूरी करने संबंधी जानकारी एक्सपर्ट इन को-ऑर्डीनेटर को देंगे।

इसके अलावा रूसा से संबंधित जानकारी भी इस हैल्प डैस्क में मिलेगी। इस दौरान विभाग नैक के लिए एक एक्सपर्ट कमेटी भी बनाने जा रहा है। सूत्रों की मानें तो इस कमेटी का गठन जल्द कर लिया जाएगा। ये कमेटी कॉलेजों को नैक टीम के दौरा करने से पहले प्रशिक्षण करेगी। जिस कॉलेज में नैक से आई टीम दौरा करेगी, दौरे से पहले कमेटी कॉलेज में जाकर कमियों को देखेगी और उसे दूर करने के निर्देश देगी, ताकि नैक टीम के दौरे से पहले कालेज प्रशासन द्वारा कमियों को दूर किया जा सके। उच्च शिक्षा निदेशक डा. अमरजीत शर्मा ने इसकी पुष्टि की है।

कॉलेजों में गाइडैंस ब्यूरो व प्लेसमैंट सैल बनाना भी किया है अनिवार्य

शिक्षा विभाग ने सभी कॉलेजों में गाइडैंस ब्यूरो व प्लेसमैंट सैल बनाना अनिवार्य किया है। इस संबंध में कॉलेज प्रशासन को पहले ही निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इस दौरान कालेज प्रशासन को रोजगार मेला लगाने को भी कहा गया है। आसपास के कई कॉलेज मिलकर भी रोजगार मेला लगा सकता है। इनमें नामी कंपनियों को बुलाकर छात्रों के इंटरव्यू करवाए जाएंगे, ताकि छात्रों को कॉलेज में पढ़ाई करते ही रोजगार मिल सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News