महीनों से धूल फांक रहा करोड़ों का पावर हाऊस, किसानों ने IPH विभाग के खिलाफ की नारेबाजी

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2019 - 04:40 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : कुल्लू जिला मुख्यालय के साथ लगती खराहल घाटी के बारी विहाल में करोड़ो रुपए से निर्मित आईपीएच विभाग का पावर हाऊस अधिकारियों की लापरवाही के कारण पिछले 4 माह से बंद पड़ा हुआ है। पंप बंद होने के कारण किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। किसानों में इसको लेकर काफी रोष है। किसान विकास खराहल, किसान विकास कमेटी बारी विहाल के पदाधिकारियों ने पावर पंप हाऊस के परिसर में प्रदेश सरकार,जिला प्रशासन व आईपीएच विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।
PunjabKesari

इस दौरान पदाधिकारियों ने आईपीएच विभाग के अधिकारियों पर अनदेखी का आरोप लगाया।जिससे 4 पंचायतों के किसानों की लाखों करोड़ो रूपये की ब्रोकली, टमाटर, मिर्च, गोभी के साथ अन्य नगदी फसलें खराब हुई। जिससे घाटी के किसानों में आईपीएच विभाग के खिलाफ रोष पैदा हो गया है और ग्रामीणो ने सरकार, प्रशासन व विभाग के अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर पंचायतों के किसानों को 2-3 दिन के भीतर सिंचाई के लिए पानी नहीं मिला तो प्रशासनिक अधिकारियों का घेराव होगा। खराहल किसान विकास बारी विहाल कमेटी के अध्यक्ष लाबू राम ने बताया कि खराहल घाटी की 4 पंचायतों के हजारों किसानों को 4 माह से सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल रहा है जिससे आईपीएच विभाग की लापरवाही से घाटी के हजारो किसानो की लाखों करोड़ों रूपये की सब्जियों की फसल बर्बाद हुई है जिससे ब्रोकली, टमाटर, मिर्च ,पत्तागोभी, फूलगोभी की फसल बर्बाद हुई है।
PunjabKesari

उन्होंने कहा कि बरसात के कारण पावर पंप हाऊस के छोटे टैंट में सिल्ट भरने से पानी की सप्लाई प्रभावित हुई है।उन्होंने कहा कि आईपीएच विभाग के अधिकारियों की लापरवाही से किसानों को लाखों रूपये आर्थिक नुक्सान हुआ है और 4 माह से ग्रामीणों को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल रहा है।उन्होंने कहा कि पिछले 4 माह से अधिकारियों की तरफ से सिर्फ आश्वासन मिल रहा है लेकिन किसानों को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल रहा है।
PunjabKesari

उन्होंने कहा कि करोड़ों रुपए के पावर पंप हाऊस राम भरोसे हैं और यहां पर इसकी चौकीदारी भी ठीक से नहीं हो रही है जिससे इस पॉवर पंप हाऊस में लगी 5 मोटरों में 3 मोटरे से पिछले एक साल से खराब पड़ी हुई है। विभाग उन मोटरों को रिपेयर करने के लिए ठोस कदम नहीं उठा रहा है। उन्होंने कहाकि विभाग प्रशासन व सरकार इसके लिए उचित कदम उठाए नहीं तो कार्यलय का घेराव होगा। तलोगी पंचायत के पंच चमन ने बताया कि पिछले लंबे समय से किसानों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है।उन्होंने कहा कि 3,4 माह से किसानों को सिंचाई के लिए पानी की सप्लाई नहीं हुई है और जिससे बरसात के कारण पॉवर हाऊस में रेत ,मिट्टी टैंट में भर रहती है जिससे आए दिन पंप हाऊस की मोटरे खराब रहती है।जब कि किसानों की फसले तैयार होने बाली होती है तो पॉवर हाऊस से पानी की सप्लाई नहीं होती।जिससे किसानों की फसले बर्बाद हो रही है।
PunjabKesari

उन्होंने कहाकि एक तरफ सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुणा करने का वादा किया जा रहा है लेकिन जिस तरह से आईपीएच की लापरवाही करती रही तो किसानों की आय दोगुणा नहीं किसान आधे रह जाएगे।उन्होंने कहाकि जिला प्रशासन, विभाग को घेराव चेतावनी देते हुए कहा कि विभाग इसके लिए सुचारु रूप से सिंचाई के लिए पानी मुहैया करवाए नहीं तो सभी प्रशासनिक अधिकारियों का घेराव किया जाएगा जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News