इस डाकघर में अढ़ाई साल से नहीं बन सका एक भी आधार कार्ड, जानिए क्यों

9/22/2020 6:20:19 PM

संगड़ाह (अंजलि): नागरिक उपमंडल मुख्यालय संगड़ाह में स्थित डाकघर में मौजूद आधार किट को मार्च, 2018 से आज तक चालू न किए जाने से अब तक यहां एक भी आधार कार्ड नहीं बन सका। गत वर्ष से प्रशासन द्वारा हालांकि मिनी सचिवालय के सुगम सैंटर में आधार सेवा शुरू की जा चुकी है लेकिन करीब एक लाख की आबादी वाले विकास खंड संगड़ाह में अन्य किसी भी स्थान पर आधार सेवा केंद्र न होने के चलते यहां भारी भीड़ रहती है तथा ग्रामीणों को घंटों लाइन में लगना पड़ता है। मिनी सचिवालय में तकनीकी दिक्कत आने के दौरान ग्रामीणों को 61 किलोमीटर दूर जिला मुख्यालय नाहन जाकर आधार कार्ड बनाने अथवा अपडेट करवाने पड़ते हैं। सरकार द्वारा लगभग सभी योजनाओं के लिए आवश्यक किए गए आधार कार्ड में पहले हुई गलतियों को दुरुस्त करवाने के लिए ज्यादा भीड़ रहती है।

संगड़ाह कस्बे में इन दिनों हालांकि 5 पंचायतों के कॉमन सर्विस सैंटर अथवा लोकमित्र केंद्र्र चल रहे हैं लेकिन आधार बनाने की सुविधा सुगम केन्द्र के अलावा अन्य कहीं नहीं है। उपडाकघर से संगड़ाह यूआईडीएआई द्वारा हालांकि मार्च, 2018 में आधार कार्ड बनाने व दुरुस्त करने की किट लगाई गई लेकिन अढ़ाई साल बाद भी विभाग द्वारा इसे चालू नहीं किया गया है।

डाक अधीक्षक सोलन हेम शंकर ने कहा कि संगड़ाह डाकघर में कनैक्टिविटी की समस्या के चलते आधार सेवा केंद्र शुरू नहीं किया जा सका। उन्होंने कहा कि इन दिनों कोविड महामारी के चलते नई योजनाएं लागू नहीं की जा रही हैं तथा निकट भविष्य में यहां आधार सेवा शुरू करने का प्रयास किया जाएगा।


Vijay

Related News