बद्दी की खरूणी खड्ड से प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की टीम ने भरे पानी के सैंपल

punjabkesari.in Saturday, Feb 20, 2021 - 06:24 PM (IST)

नालागढ़ (आदित्य): बद्दी की खरूणी खड्ड में दूषित पानी छोड़ने के मामले में प्रदूषण बोर्ड के अधिकारियों ने शुक्रवार को खड्ड के पानी के सैंपल लिए। जल्द ही सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद यह खुलासा हो जाएगा कि यह दूषित पानी किस कंपनी का था। प्रदूषण बोर्ड के जेई अभय गुप्ता के नेतृत्व में टीम ने खरूणी खड्ड से सैंपल लिया। इस मौके पर पंचायत के प्रधान नामदेव भी उपस्थित रहे। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि यहां पर टैंकरों के माध्यम से कैमिकल युक्त पानी छोड़ा जा रहा है, जिससे खड्ड का पानी जहरीला हो रहा है।
PunjabKesari, Rural Image

ग्रामीणों का आरोप था कि कंपनी संचालकों को बोर्ड की कार्रवाई की भनक लगते हुए शुक्रवार को पानी नहीं छोड़ा गया। जेई ने प्रदूषण को रोकने के लिए पंचायत से सहयोग की अपील की है। उन्होंने पंचायत प्रधान और ग्रामीणों से पंचायत की एक कमेटी बनाने को कहा है ताकि खड्ड में अवैध रूप से पानी डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई करवाने में विभाग को मदद मिल सके। उन्होंने कहा है कि अगर टैंकर से पानी डाला जा रहा है तो उसे मौके पर पकड़ें और पुलिस  या आरटीओ के हवाले दें। अगर यह पानी किसी कंपनी का है तो संबंधित कंपनी के बारे में विभाग को सूचित करें।
PunjabKesari, JE and Rural Image

उधर, बीबीएनआई के प्रधान संजय खुराना ने कहा कि अगर टैंकरों के माध्यम से उद्योग कैमिकल युक्त पानी क्षेत्र के नदी-नालों में  छोड़ रहे हैं तो यह चिंता का विषय है। उन्होंने सभी उद्योगपतियों से अपील की है कि वह कंपनी से निकलने वाले दूषित पानी को सीईटीपी तक पहुंचाए और जो उद्यमी सीईटीपी के सदस्य नहीं हैं, उनके लिए भी ऐसा प्रावधान किया जाए कि उनसे कुछ चार्ज लेकर इस पानी को ट्रीटमैंट कराया जाए। उन्होंने कहा कि जल्द ही टीसीपी, प्रदूषण विभाग, बीबीएनडीए व स्थानीय प्रशासन के साथ बैठक कर अवैध रूप से चल रहे इन टैंकरों पर रोक लगाने पर विचार किया जाएगा।
PunjabKesari, Sanjay Khurana Image

उधर, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एसई प्रवीण गुप्ता ने बताया कि खरूणी खड्ड में केमिकल युक्त पानी छोडऩे के मामले में विभाग ने आज खड्ड के पानी के सैंपल लिए है तथा इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही विभाग संबंधित विभाग के खिलाफ कारवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि उस क्षेत्र में कुछ जगह ऐसे भी प्वाइंट निर्धारित किए हैं जहां पर छोटे टैंकरों द्वारा सीवरेज या उद्योगों का पानी छोड़ा जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News