पर्यावरण मंत्रालय ने हिमाचल में चिन्हित किए दूषित स्थान, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड को दिए ये निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2019 - 05:24 PM (IST)

शिमला: हिमाचल राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को निर्देश दिए गए हैं कि वह बद्दी में दूषित स्थानों को सुधारने के लिए एक योजना तैयार करे। यहां मिट्टी, हवा और पानी में जिंक, तांबा जैसे खतरनाक खनिज पदार्थों के निशान पाए गए हैं। यह उन 55 ऐसे दूषित स्थानों में से एक है, जिसे केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा सूचीबद्ध किया गया है। मंत्रालय ने हिमाचल के औद्योगिक नगरों, कालाअंब, परवाणु और बद्दी में 5 और स्थानों को दूषित चिन्हित किया है, जिसमें केडमियम, कीटनाशक और दूसरे खतरनाक रसायन पाए गए हैं।

परवाणु में रिहायशी इलाके भी स्थित हैं, यहां कौशलया नदी बहती है। वहीं कालाअंब के साथ मारकंडा नदी और बद्दी में संदोली नाला बहता है। केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड द्वारा उपलब्ध करवाई गई सूची के मुताबिक कम-से-कम 2 स्थानों पर पानी भरा हुआ है। अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे 6 महीने के अंदर खराब पानी वाले क्षेत्रों को साफ करें। यह मामला पहले भी एनजीटी के पास है।

राज्य कंट्रोल बोर्ड को बताया गया है कि वह संभावित स्थानों की पहचान करे और हालात सुधारे। इससे पहले भी सीपीसीबी और आईआईटी कानपुर में भी कारसोनिक रसायन पाए गए थे। राज्य प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के सदस्य सचिव आदित्य नेगी ने कहा कि खतरनाक कचरे को साफ करने के लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News