पुलिस के पैट्रोलिंग वाहनों में लगेंगे हाईटैक कैमरे, 360 डिग्री तक की तस्वीर होगी कैद

punjabkesari.in Wednesday, Oct 30, 2019 - 11:06 AM (IST)

शिमला (राक्टा): हिमाचल पुलिस के पैट्रोलिंग वाहनों में जल्द ही हाईटैक कमैरे लगेंगे। इनमें माध्यम से असामाजिक तत्वों पर नजर रखने और शहरी क्षेत्रों में सतर्कता बढ़ाने में मदद मिलेगी। शुरूआती चरण में विभाग 13 पी.टी.जैड व्हीकल माऊंटेड और 13 फिक्सड लैंस वाले व्हीकल माऊंटेड कैमरों की खरीद करेगा। इसके साथ ही मोबाइल वीडियो रिकॉर्डर, नैटवर्क कंट्रोल की-बोर्ड सहित कलर लिक्विड क्रिस्टल डिस्पले डिवाइस की भी खरीद होगी। इसको लेकर विभाग ने निविदाएं भी आमंत्रित कर दी हैं। बेहतर परिणाम सामने आने के बाद अन्य पैट्रोलिंग वाहनों में इस तरह के कैमरे स्थापित किए जाएंगे। कुछ अन्य राज्यों में भी सी.सी.टी.वी. कैमरे परियोजना के तहत पुलिस के पैट्रोलिंग वाहनों में इस तरह के कैमरे लगाए गए हैं।  

जानकारी के अनुसार हाईटैक कैमरे 360 डिग्री तक की साफ तस्वीरें व वीडियो उपलब्ध करवाएंगे और कुछ दिनों तक फुटेज भी उपलब्ध रहेगी। सूचना के अनुसार ऐसे वाहनों को कंट्रोल सैंटर से जोड़ा जाएगा और वहां से फुटेज की निगरानी भी की जा सकेगी। सड़क किनारे बेतरतीब ढंग से पार्क किए वाहनों की भी तस्वीरें पैट्रोलिंग के दौरान आसानी से कैमरे में कैद हो जाएंगी और उस आधार पर ट्रैफिक कर्मी को मौके पर नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जा सकेगी। 

पैट्रोलिंग वाहनों पर भी रहेगी नजर

हाईटैक कैमरे लगने के बाद से पुलिस के पैट्रोलिंग वाहन पर भी पूरी नजर रहेगी। किस-किस क्षेत्र में किस-किस समय पैट्रोलिंग की गई, उसका आसानी से पता चल जाएगा।

ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को बॉडी कैमरे करवाए उपलब्ध

प्रदेश पुलिस विभाग ने ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को बॉडी कैमरे भी उपलब्ध करवाए हैं। इन कैमरों के माध्यम से ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की ड्यूटी के दौरान की पूरी रिकॉर्डिंग होती है। ड्यूटी के दौरान किसी चालाक ने उनके साथ अभद्र व्यवहार तो नहीं किया या चालान करते समय कोई विवाद तो नहीं हुआ, उसकी पूरी फुटेज प्राप्त की जा सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News