आपराधिक घटनाएं रोकने व नशे के खिलाफ अभियान में पुलिस की भूमिका अहम : शिक्षा मंत्री

11/19/2019 9:43:27 PM

धर्मशाला (नृपजीत निप्पी): हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश में आपराधिक घटनाओं की रोकथाम तथा नशे के विरुद्ध अभियान चलाने में पुलिस प्रशासन अपनी अहम भूमिका रहा है। पुलिस ने बदले हुए परिप्रेक्ष्य में समाज की अपेक्षाओं को ध्यान में रखते हुए नई योजनाएं आरंभ की हैं ताकि पुलिस पर लोगों का भरोसा बढ़ सके। शिक्षा मंत्री मंगलवार को धर्मशाला में 51वीं हिमाचल प्रदेश पुलिस खेल प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे। इस 3 दिवसीय खेल प्रतियोगिता में 3 जोन उत्तरी, मध्य और दक्षिण के अतिरिक्त एक केन्द्रीय इकाई के 500 खिलाडिय़ों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में पहली बार महिला पुलिस ने भी भाग लिया।
PunjabKesari, Police Sports Meet Image

शिक्षा मंत्री ने इस अवसर पर आयोजित विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। दक्षिण रेंज ने फुटबाल, केन्द्रीय रेंज ने बास्केटबाल, केन्द्रीय रेेंज ने पुरुष वर्ग व महिला वर्ग में केन्द्रीय रेंज ने वॉलीबाल, केन्द्रीय यूनिट ने हैंडबाल, दक्षिण रैंज ने कबड्डी तथा उत्तरी रेंज ने एथलैटिक्स में पहला स्थान प्राप्त किया। पुरुष वर्ग में भानू प्रकाश तथा महिला वर्ग में पूजा को सर्वश्रेष्ठ एथलीट घोषित किया गया। उत्तरी रेंज ने खेल और एथलैटिक्स में सर्वश्रेष्ठ टीम का खिताब जीता। सर्वश्रेष्ठ बटालियन ट्रॉफी फर्स्ट आईआरबीएन बनगढ़ ने प्राप्त की। इसके अतिरिक्त विभिन्न स्पर्धाओं में विजेता रहे खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया गया। शिक्षा मंत्री ने इस अवसर पर पुलिस स्पोर्ट्स मीट की स्मारिका का विमोचन भी किया।
PunjabKesari, Police Sports Meet Image

उन्होंने कहा कि खेलकूद मानव जीवन मेेें अपने कर्तव्य के प्रति बोध को जागृत करने और अनुशासन की भावना को प्रगाढ़ करने में सहायक होते हैं। ऐसी प्रतियोगिताओं के आयोजन से जहां खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का बेहतर अवसर मिलता है, वहीं जीवन में तनाव को कम करने में मददगार होती हैं। इससे पूर्व उन्होंने प्रदेश से आए खिलाड़ियों के साथ परिचय किया तथा उन्हें इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं।
PunjabKesari, Police Sports Meet Image

उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से राज्य के विभिन्न जिलों के खिलाडिय़ों में एक साथ मिल कर टीम भावना से अपने विभाग के प्रति समर्पित भाव से काम करने की भावना विकसित एवं सुदृढ़ होती है। ऐसे आयोजन जहां पुलिस को संवेदनशील एवं कर्मठ बनाने में मदद करते हैं वहीं पुलिस को समाज के ज्यादा नजदीक लाने में भी मुख्य भूमिका अदा करते हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस बल के कुछ उभरते हुए खिलाड़ी राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर नये कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जिस तरह भारत के वीर सैनिक एक लक्ष्य लेकर कठिन परिस्थितियों में भी दुर्गम क्षेत्रों में अपने प्राणों व परिवार की परवाह किए बिना देश की रक्षा के लिए तत्पर रहते हैं, उसी तरह पुलिस के जवान भी अपनी सीमाओं पर आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी के लिए पूरे समर्पण और प्रतिबद्धता से कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में पुलिस बल का कल्याण सुनिश्चित बनाने के लिए वचनबद्ध है। प्रदेश पुलिस समर्पण, कठिन परिश्रम, ईमानदारी और प्रतिबद्धता के लिए जानी जाती है। इस अवसर पर पुलिस कर्मियों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।


Vijay

Related News