पुलिस ने चलाया रैस्क्यू अभियान, बर्फ के बीच फंसे 187 पर्यटक सुरक्षित निकाले

1/19/2020 10:33:16 PM

शिमला (ब्यूरो): शिमला घूमने आए पंजाब व हरियाणा सहित कई राज्यों के पर्यटक कुफरी क्षेत्र में बर्फ के बीच फंस गए। पर्यटकों को बर्फ के बीच से सुरक्षित निकालने के लिए पुलिस को रैस्क्यू अभियान चलाना पड़ा। शनिवार देर शाम से पुलिस ने रैस्क्यू अभियान शुरू किया जोकि रविवार सुबह 4 बजे तक चला। पुलिस ने इस दौरान 187 पर्यटकों को बर्फ के बीच से सुरक्षित बाहर निकाला और उन्हें कुफरी में ही होटलों में ठहराया।

बर्फ के बीच फंसे 37 वाहन भी निकाले

कुफरी क्षेत्र में बर्फ के बीच 37 पर्यटकों की गाड़ियां फंसी हुईं थी। पुलिस ने रविवार को उन गाड़ियाें को भी बर्फ के बीच से बाहर निकाल दिया है। कुफरी, छराबड़ा, चायल वाले सड़क मार्ग पर बर्फ के चलते फिसलन इतनी बढ़ गई है कि हर कहीं पर गाड़ियां स्किड हो रही हैं। मशोबरा और कुफरी में 3 गाड़ियां स्किड हुई हैं। पुलिस का कहना है कि ये गाड़ियां सड़क से बहार जाने से बाल-बाल बच गई हैं। सड़क के किनारे अगर पैरापिट न होते तो यहां पर बड़ा हादसा हो सकता था।

बर्फ के बीच जाने से नहीं मान रहे पर्यटक

कुफरी क्षेत्र में बर्फ से निपटने के लिए 50 के करीब बटालियन सहित थाने और चौकी से जवानों की ड्यूटियां लगाई गई हैं। पुलिस के जवान पर्यटकों को बर्फ के बीच न जाने को लेकर जागरूक  भी कर रहे हैं, बावजूद इसके पर्यटक बर्फ के बीच जाने से नहीं मान रहे हैं। शिमला में बर्फ देखने की चाह में पर्यटक काफी मात्रा में आ रहे हैं। शिमला से सटे पर्यटक स्थल कुफरी, फागू व नारकंडा में बर्फ की मोटी परत जमी है। पुलिस द्वारा पर्यटकों को यही निर्देश दिए जा रहे हैं कि बर्फबारी के बीच न जाएं। बर्फ के चलते गाड़ी चलाना लोगों को मुसीबत बन गई है। सड़क पर स्कीड हो रही गाडिय़ों के चलते कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

सुबह और शाम सड़कों पर जम रहा कोहरा

पुलिस का कहना है कि अब सुबह और शाम को कई जगह सड़कों पर कोहरा भी जम रहा है, ऐसे में गाड़ी को चलाते समय चालक को ध्यान रखना होगा। अगर पर्यटकों को यह लग रहा है कि बर्फबारी ज्यादा हो रही है तो तुरंत अपनी गाड़ी को वापस मोड़ें। कुछ पर्यटक ऐसे होते हैं जोकि बर्फ को देखने की चाह में रुक जाते हैं और बर्फ के बीच फंस जाते हैं। पुलिस का कहना है कि अगर कहीं भी लोगों को दिक्कतें आती हैं तो वे पुलिस हैल्पलाइन 112 और 1077 पर कॉल करें। पुलिस लोगों की सहायता के लिए एकदम तैयार है।

मौसम के हिसाब से यात्रा करें लोग

पुलिस ने पर्यटकों सहित अन्य लोगों के लिए एडवाजरी जारी की है। पुलिस का कहना है कि मौसम विभाग के अनुसार 20 से 22 जनवरी तक बर्फ की संभावना जताई है। ऐसे में लोग मौसम के हिसाब से यात्रा करे। मौसम की जानकारी लोग मौसम विभाग की वैबसाइट से ले सकते हैं। लोगों को बर्फ के दौरान कोई दिक्कतें आती हैं तो पुलिस से जरूर संपर्क करें।

क्या बोले एएसपी शिमला

एएसपी शिमला प्रवीर ठाकुर ने बताया कि  कुफरी में कुछ पर्यटक बर्फ के बीच फंस गए थे। बर्फ के बीच से इन्हें बाहर निकालने के लिए पुलिस ने रैस्क्यू अभियान चलाया। पुलिस ने पर्यटकों को रैस्क्यू कर उन्हें सुरक्षित होकर बाहर निकाला है। सभी पर्यटकों को रात के समय ही होटलों में ठहराया गया। पर्यटकों से यही अपील की जाती है कि वे बर्फ के बीच न जाएं। अगर पर्यटकों को कोई दिक्कतें आती हैं तो पुलिस से संपर्क करें।


Vijay

Related News