अटल रोहतांग सुरंग को लेकर PM मोदी ने CM जयराम से की मंत्रणा

9/26/2020 8:04:58 PM

शिमला (कुलदीप): अटल रोहतांग सुरंग के सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ वीडियो कॉन्फ्रैंस के माध्यम से बातचीत की है। प्रधानमंत्री की तरफ से सुरंग का लोकापर्ण 3 अक्तूबर को किया जाना है। केंद्रीय रक्षा सचिव अजय कुमार की तरफ से इस दौरान सुरंग की विशेषताओं को लेकर विस्तृत प्रस्तुति दी गई। इसमें बताया किया गया कि यह सुरंग न केवल पर्यटन बल्कि सामरिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री का प्रदेश आगमन के लिए स्वीकृति प्रदान करने पर आभार जताया। उन्होंने कहा कि इस दौरे को लेकर प्रदेशवासियों में उत्साह है। वीडियो कॉन्फ्रैंस दौरान मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव अनिल खाची, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह मनोज कुमार, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव जेसी शर्मा और सचिव सामान्य प्रशासन देवेश कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि इस सुरंग के माध्यम से केलांग से मनाली के बीच 45 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी। इस सुरंग की परिकल्पना पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने की थी। उन्होंने आरएसएस से जुड़े अपने पुराने दोस्त टशी दावा (लाहौल-स्पीति) के आग्रह पर इसके निर्माण को मंजूरी दी थी ताकि बर्फबारी के समय घाटी पूरे विश्व से जुड़ी रह सके। पहले इस सुरंग के निर्माण पर करीब 2700 करोड़ रुपए की लागत आंकी गई थी लेकिन समय के साथ इसके ऊपर करीब 3200 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।


Vijay

Related News