11 करोड़ की लागत से संवरेगा पीर गौंसपाक मंदिर, कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने रखी आधारशिला

punjabkesari.in Thursday, Oct 08, 2020 - 03:45 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के पीर गौंसपाक ग्याहरवीं वाला मंदिर के जीर्णोद्धार का शिलान्यास किया। इस मौके पर डीसी ऊना संदीप कुमार समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी, मंदिर कमेटी के सदस्य और पंचायत सदस्य भी मौजूद रहे। पीर गौंस पाक मंदिर के जीर्णोद्धार पर सरकार 11 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस मौके पर कृषि मंत्री ने कहा कि मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं जुटाने के लिए सरकार कृत संकल्प है। जिसके तहत मंदिर के जीर्णोद्धार को खाका तैयार किया गया है। इसमें मंदिर परिसर के जीर्णोद्धार के साथ लंगर हॉल को आधुनिक तौर पर विकसित किया जाएगा। वहीं मंदिर तक आने वाले रास्तों को भी दुरुस्त करके श्रद्धालुओं को सुविधा प्रदान की जाएगी। कृषि मंत्री ने विपक्ष द्वारा कृषि बिल पर किए जा रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर भी जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि 74 साल में पहली बार कोई फैसला कृषकों के हित में किया गया है। लेकिन विपक्ष जमाखोरों और बिचौलियों के हितों की रक्षा के लिए किसानों के हितों का हनन करने पर उतारू है। 

उत्तरी भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल पीर गौंस पाक मंदिर का जीर्णोद्धार कार्य शुरू कर दिया गया है। मंदिर के जीर्णोद्धार कार्य पर 11 करोड़ रुपये की लागत आएगी। प्रदेश के कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने वीरवार को मंदिर के जीर्णोद्धार की आधारशिला रखी। इस मौके पर उन्होंने लोक निर्माण विभाग द्वारा तैयार किए गए मंदिर के नक्शे का अवलोकन भी किया। वहीं उन्होंने कहा कि मंदिर में श्रद्धालुओं को अत्याधुनिक सुविधाएं जुटाना सरकार का लक्ष्य है। जिसके चलते मंदिर कमेटी की मांग पर इसके जीर्णोद्धार का कार्य शुरू किया जा रहा है। जिसमें मंदिर के मुख्य परिसर को आधुनिक तकनीक से निर्मित किया जाएगा। वही इस प्राचीन मंदिर के लंगर हॉल को भी व्यवस्थित तरीके से नवनिर्मित कर के लोकार्पण किया जाएगा। श्रद्धालुओं को मंदिर तक पहुंचने में कोई दिक्कत ना आए इसके लिए भी यहां सड़कों को चकाचक करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। कंवर ने कहा की कुटलैहड़ क्षेत्र को धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने की दिशा में उचित कदम उठाये जा रहे है। 

कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने केंद्र सरकार के कृषि विधेयक पर विपक्ष द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शनों को लेकर भी बड़ा हमला बोला है। कंवर ने कहा कि 74 साल के इतिहास में पहली बार किसी सरकार ने कृषकों के हितों को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है। लेकिन कांग्रेस समेत विपक्ष की प्रमुख पार्टियां किसानों के हितों को कुचलने पर आमादा है। समूचा विपक्ष इस वक्त किसानों की बजाय बिचौलियों और मुनाफाखोरों के साथ खड़ा दिखाई दे रहा है। लेकिन सरकार ने फैसला किसानों के हितों को ध्यान में रखकर किया है जिसके चलते इस बिल को मूर्त रूप देकर कानून पास किया गया है। मोदी सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य के साथ इस बिल के तहत आगे बढ़ेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News