कोरोना महामारी के लिए अब भी करना है लोगों को जागरूक

7/4/2020 4:33:10 PM

चंबा (विपुल महेंद्रू) : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग चंबा द्वारा आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय चंबा के सभागार में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा डॉ राजेश गुलेरी ने की। जिसमें जिला के सभी खंड चिकित्सा अधिकारी और चिकित्सा अधिकारियों ने हिस्सा लिया। बैठक में सबसे प्रथम मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा डॉ. राजेश गुलेरी ने कोविड-19 में कार्य कर रहे सभी चिकित्सा अधिकारियों और कर्मचारियों के कार्य की सराहना की और उन्हें अब अन लोकडाउन के चरणों में दी जाने बाली स्वास्थ सुविधा के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने कहा की कोरोना महामारी के दौरान लोगां को अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं में कोई कमी नहीं रहनी चाहिये। उन्होंने कहा की कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है लोगो को इस बीमारी से बचने के लिए अभी भी जागरूक करना है। उन्हें घर में रहने के और मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंस के बारे में जागरूक करना है। 

उन्होंने महत्वकांक्षी जिले को मासिक रिपोर्ट का आकलन करते हुए बताया कि जिला चंबा को महत्वकांक्षी जिले की लिस्ट में बेहतर स्थान दिया गया है, जिसके लिए उन्होंने सभी अधिकारियो और कर्मचारियो को बधाई दी। साथ ही महत्वकांक्षी जिले के अंतर्गत आने वाले स्वास्थ बिन्दुआें पर और कड़ी मेहनत करने को कहा है। जिले में चल रहे स्वास्थ्य कार्यक्रम क्षय रोग कार्यक्रम, राष्ट्रीय कुष्ठ रोग कार्यक्रम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बैठक में जिले में चल रहे राष्ट्रीय हेल्थ मिशन के तहत चल रहे कार्यकर्मो की समीक्षा की जिसमें क्षय रोग कार्यक्रम, राष्ट्रीय कुष्ट रोग कार्यक्रम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ कार्यक्रम, जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, एनसीडी कार्यक्रम का जायजा लेते हुए सभी कार्यक्रमों और योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने के लिए कहा। साथ ही लोगो को स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाई जा रही हर कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाने को कहा, जिससे हर व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ ले सके। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा डॉ राजेश गुलेरी ने सभी खंड चिकित्सा अधिकारी और चिकित्सा अधिकारियो को पीएमएसएमए के अंर्तगत सभी गर्भवती महिलाओं का सम्पूर्ण चेकअप तथा ज़रूरी परीक्षण अवश्य किये जाए। यदि कोई महिला जोखिम पूर्ण अवस्था में हो तो उसे जल्द ही उचित उपचार और सस्थागत प्रसव के लिए अस्पताल में भेजे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा ने सरकार द्वारा चलाई जा रही हिम केयर योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सरकार द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए इस की कार्ड बनाने की अवधि 15 जुलाई तक कर दी गई है ताकि जायदा से जायदा लोग इस योजना का लाभ उठा सके। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गुरमीत कटोच व जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ जालम सिंह, हरित पूरी और सभी खंड चिकित्सा अधिकारी और चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे।
 


Edited By

prashant sharma

Related News