अग्निवीर भर्ती : प्रदेश में 8 केंद्रों में होगा ऑनलाइन कॉमन एंट्रैंस एग्जाम

punjabkesari.in Saturday, Feb 25, 2023 - 05:12 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): अग्निवीर भर्ती रैली को लेकर सेना भर्ती निदेशक कर्नल मनीष ने बताया कि पहली बार ऑनलाइन कॉमन एंट्रैंस एग्जाम का आयोजन किया जा रहा है। यह परीक्षा 17 से 30 अप्रैल के मध्य आयोजित की जाएगी। इसके लिए देशभर में 176 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं, जबकि अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए हिमाचल में 8 केंद्र स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस हेतु पंजीकरण प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। उन्होंने कहा कि पंजीकरण हेतु आधार कार्ड होना आवश्यक है तथा आधार कार्ड को डिजी लॉकर से वैरीफाई किया जाएगा तथा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आधार कार्ड से ङ्क्षलक होना आवश्यक है। अभ्यर्थी हैल्पलाइन नंबर 7996157222 पर भी सहायता ले सकते हैं।

हिमाचल में इन केंद्रों में होगी परीक्षा
अग्निवीर भर्ती के लिए प्रदेश में 8 केंद्रों पर ऑनलाइन कॉमन एंट्रैंस एग्जाम आयोजित किया जाएगा। हिमाचल में पालमपुर, कांगड़ा, ऊना, कुल्लू, हमीरपुर, मंडी, बिलासपुर तथा नाहन में इस हेतु परीक्षा केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। यद्यपि अभ्यर्थी अपनी भौगोलिक स्थिति के अनुरूप दूसरे प्रदेश के निकटतम परीक्षा केंद्र को भी चुन सकता है।

डैमो वीडियो तथा प्रैक्टिस टैस्ट अपलोड किए 
अग्निवीर भर्ती के लिए पहली बार आयोजित किए जा रहे कम्प्यूटर बेस्ड ऑनलाइन एग्जाम हेतु अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए सेना की आधिकारिक वैबसाइट पर डैमो वीडियो तथा प्रैक्टिस टैस्ट अपलोड किए गए हैं। ऐसे में अभ्यर्थी इन डैमो वीडियो तथा प्रैक्टिस टैस्ट का उपयोग प्रैक्टिस के लिए औपचारिक परीक्षा से पहले कर सकता है।

इन माध्यमों से जमा होगा शुल्क 
ऑनलाइन पंजीकरण के लिए इस बार शुल्क निर्धारित किया है। अभ्यर्थी को 250 रुपए शुल्क देना होगा, जबकि वास्तविक शुल्क 500 रुपए है, ऐसे में 250 रुपए का शुल्क सरकार द्वारा अदा किया जाएगा। अभ्यर्थी यह शुल्क इंटरनैट बैंकिंग डैबिट या क्रैडिट कार्ड यूपीआई पेमैंट या वैबसाइट पर उपलब्ध बार कोड को स्कैन कर जमा करवा सकता है। 

मोबाइल नंबर तथा ई-मेल आईडी पंजीकरण के समय दर्ज करें 
अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन कॉमन एंट्रैंस एग्जाम के लिए पंजीकरण सुविधा 16 फरवरी से आरंभ हो चुकी है तथा 15 मार्च तक यह पंजीकरण प्रक्रिया जारी रहेगी। ऐसे में अभ्यर्थियों को पंजीकरण के समय अपनी ई-मेल आईडी तथा मोबाइल नंबर भी दर्ज करवाना होगा। इसी ई-मेल आईडी तथा मोबाइल नंबर पर एडमिट कार्ड तथा अन्य जानकारियां सेना द्वारा उपलब्ध करवाई जाएंगी। ऐसे में अभ्यर्थी वही मोबाइल नंबर तथा ई-मेल आईडी पंजीकरण के समय दर्ज करें, जिसका उपयोग वह कर रहा है तथा इसमें बदलाव न करें ताकि उसे सभी जानकारियां दर्ज ई-मेल आईडी तथा मोबाइल नंबर पर मिल सकें।

टैक्नीकल पदों के लिए हुए बदलाव
टैक्नीकल पदों के लिए पहले जमा-2 क्वालिफिकेशन निर्धारित की गई थी परंतु इस बार 10वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी भी पात्र हंै। यदि उसने आईटीआई से 2 वर्ष का कोर्स या 3 वर्ष का डिप्लोमा किया हुआ हो। इन अभ्यॢथयों को फाइनल मैरिट में 2 वर्ष का कोर्स करने पर 20 अंक तथा 3 वर्ष का डिप्लोमा करने पर 30 अंकों की वेटेज मिलेगी। वहीं एनसीसी का सी सर्टीफिकेट होल्डर अभ्यर्थियों को भी जिन्हें पहले लिखित परीक्षा नहीं देनी पड़ती थी, उन्हें अब परीक्षा देनी होगी तथा उन्हें भी अंतिम मैरिट में 20 अंक की वेटेज सी-सर्टीफिकेट की मिलेगी, जबकि बी तथा ए सर्टीफिकेट होल्डर में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

रिक्रूटमैंट रैली के लिए अलग से जारी होगा एडमिट कार्ड 
जो अभ्यर्थी ऑनलाइन कॉमन एंट्रैंस एग्जाम में उत्तीर्ण नहीं होंगे, वे भर्ती रैली में भाग नहीं ले सकेंगे तथा भर्ती रैली जून के पहले सप्ताह में धर्मशाला के स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित की जाएगी। इस बार दोनों बैच के लिए एक ही कंबाइंड एंट्रैंस टैस्ट आयोजित किया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी काे रिक्रूटमैंट रैली के लिए अलग से एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

पंजीकरण फार्म भरवाने के तुरंत बाद पासवर्ड को बदल लें
भर्ती निदेशक कर्नल मनीष के अनुसार अभ्यर्थी स्वयं ऑनलाइन पंजीकरण करें। यदि वह इंटरनैट या साइबर कैफे की सहायता लेता है तो सभी जानकारियों को ठीक भरा जाए। उन्होंने बताया कि पिछले 1-2 वर्षों से जानकारी प्राप्त हुई है कि कुछ लोगों द्वारा अभ्यॢथयों के डाटा का दुरुपयोग किया गया है तथा 28 ऐसे मामले सामने आए हैं। ऐसे में व्यक्तिगत सुरक्षा के दृष्टिगत अभ्यर्थी स्वयं यदि अपना पंजीकरण फार्म नहीं भरता है तो वह पंजीकरण फार्म भरवाने के तुरंत बाद पासवर्ड को बदल लें।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News