हिमाचल में सड़कों की मुरम्मत पर नियमित निगरानी रखें अधिकारी : जयराम

punjabkesari.in Thursday, Mar 24, 2022 - 08:58 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य की सड़कों की स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए अधिकारियों विशेषकर मुख्य अभियंताओं और अधीक्षण अभियंताओं को नियमित रूप से क्षेत्र का दौरा करने और राज्य में सड़कों के रखरखाव की प्रगति की समीक्षा करने के निर्देश दिए। जयराम ठाकुर शिमला से लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्य अभियंताओं को अपने-अपने जोन में मैंटेनैंस की प्रगति की नियमित रूप से निगरानी करनी चाहिए और उच्च अधिकारियों को नियमित रूप से इससे अवगत कराया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सड़कों की टारिंग के लिए निविदाएं जारी करने में देरी को गंभीरता से लिया जाएगा और चूक करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण कार्यों पर भी विशेष जोर दिया जाए ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। 

जयराम ठाकुर ने कहा कि सड़कें हिमाचल प्रदेश की जीवन रेखा हैं क्योंकि इसके पहाड़ी इलाकों के कारण कनैक्टिविटी के सीमित साधन हैं और राज्य सरकार सड़कों के निर्माण और रखरखाव को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने अधिकारियों को पीएमजीएसवाई, नाबार्ड और अन्य सड़कों के समय-समय पर नवीनीकरण, पैचवर्क, मैटलिंग और टारिंग करके सड़कों की स्थिति में सुधार के लिए गंभीर प्रयास करने के निर्देश दिए ताकि यात्री आराम से यात्रा कर सकें। उन्होंने कहा कि सड़कों की मुरम्मत, नवीनीकरण और ब्लैक टॉपिंग के सभी टैंडर समय पर पूरे किए जाएं ताकि लोगों की सुविधा के लिए जल्द से जल्द काम शुरू किया जा सके। 

जयराम ठाकुर ने कहा कि लोक निर्माण विभाग ने वार्षिक अनुरक्षण योजना 2021-22 के तहत राज्य और पीएमजीएसवाई सड़कों के लिए निर्धारित लक्ष्यों में से 75 प्रतिशत लक्ष्य को हासिल कर लिया गया है, जिस पर 228 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर 1798 किलोमीटर सड़कों पर कार्य किया गया है । उन्होंने कहा कि राज्य और पीएमजीएसवाई सड़कों के रखरखाव और अन्य संबद्ध गतिविधियों के लिए वार्षिक रखरखाव योजना 2022-23 के तहत 1950.59 किलोमीटर का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य में बिटुमिनस गतिविधियों के लिए 131 संयंत्र हैं, जिनमें से 63 संयंत्रों ने काम करना शुरू कर दिया है। उन्होंने अधिकारियों को शेष संयंत्रों को जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए ताकि लोग आराम से अपनी यात्रा कर सकें। प्रमुख सचिव लोक निर्माण सुभाशीष पंडा ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए आश्वासन दिया कि निर्धारित समयावधि में लक्ष्य प्राप्त करने के प्रयास किये जाएंगे। बैठक में मुख्य सचिव राम सुभग सिंह व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News