अब पेपर चेकिंग से पहले होगी अध्यापकों की काउंसलिंग, बताए जाएंगे ये टिप्स

1/16/2020 11:01:20 AM

धर्मशाला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं के पेपर चैकिंग के दौरान बदलाव करेगा। बोर्ड के अधिकारी पहले अध्यापकों की काऊंसङ्क्षलग करेंगे। उसके बाद ही उन्हें पेपर चैक करने दिए जाएंगे। मूल्यांकन के उपरांत अंकों में मिसमैच न हो, इसके लिए बोर्ड ने यह निर्णय लिया है। पेपर मूल्यांकन के पहले दिन करीब आधा दिन अध्यापकों की काऊंसलिंग होगी। इस काऊंसलिंग में उन्हें बताया जाएगा कि किस तरह मूल्यांकन किया जाए, ताकि अंकों में कम से कम मिसमैच हो। उन्हें बताया जाएगा कि क्या मापदंड अपनाने हैं, ताकि विद्याॢथयों को कोई परेशानी न हो। पहले दिन उन्हें अन्य दिनों के मुकाबले कम पेपर ही चैक करने के लिए दिए जाएंगे। 

उल्लेखनीय है कि हर बार बोर्ड की ओर से अध्यापकों का चयन पेपर चैकिंग के लिए किया जाता है, लेकिन मूल्यांकन के उपरांत अंकों में मिसमैच होता है, जिसका खमियाजा परीक्षाॢथयों को भुगतना पड़ता है। हालांकि कार्रवाई के तौर पर बोर्ड उक्त अध्यापकों को डिवार तो कर देता है, लेकिन फिर भी समस्या हल नहीं होती है। इसके अलावा शिक्षा निदेशालय को भी इस संदर्भ में लिख दिया गया है कि यदि गलती पाई जाती है तो वह अपने स्तर पर अध्यापकों से जवाबतलबी करे।

प्रश्न पत्रों में गलतियां करने वालों को लगाई जाएगी पैनल्टी

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की गई 8 विषयों की टैट परीक्षा के कई प्रश्न पत्रों में गलतियां पाई गई हैं। किस स्तर पर गलती हुई है तथा किस-किस की जवाबदेही बनती है, बोर्ड अभी इसकी समीक्षा कर रहा है। पेपर सैटिंग में इनवॉल्व, पेपर सैट करने वाले विशेषज्ञों व पिं्रटर्स आदि से जवाबतलबी की जाएगी। बोर्ड के अनुसार दोषियों को पैनेल्टी भी लगाई जा सकती है। यदि बार-बार गलती दोहराई जाती है तो उन्हें दंडित भी किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 8 विषयों की टैट परीक्षा का आयोजन 10 नवम्बर से 24 नवम्बर तक प्रदेश भर के परीक्षा केंद्रों में किया गया था। टैट के कई प्रश्न पत्रों में गलतियां पाई गई हैं, जिस कारण बोर्ड की ओर से परीक्षार्थी को ग्रेस अंक भी दिए जाएंगे। 

स्कूल शिक्षा बोर्ड का होगा फेसबुक पेज

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की गतिविधियां अब फेसबुक पेज पर अपलोड होंगी। इसके अलावा प्रदेश के विद्यार्थियों की उपलब्धियां बोर्ड के फेसबुक पेज पर भी देखी जा सकती हैं जिसके लिए बोर्ड ने अपना फेसबुक पेज बनाने का निर्णय लिया है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष ने इस संदर्भ में आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को जारी कर दिए हैं।

जानकारी के मुताबिक बोर्ड ने निर्णय लिया है कि वह अपना फेसबुक पेज बनाएगा। इस पेज पर में बोर्ड द्वारा विद्यार्थियों के हितों हेतु चलाए गए कार्यक्रम, विद्यार्थियों की उपलब्धियां, बोर्ड की गतिविधियां सहित अन्य जानकारियां अपलोड की जाएंगी। इसके अलावा कोई स्कूल जिसकी मोर्निंग असैम्बली अच्छी होगी, उसे भी उक्त पेज पर अपलोड किया जाएगा। जो भी अच्छे कार्य हों जिससे अन्य स्कूल या विद्यार्थी प्ररेणा ले सके, सब कुछ उक्त फेसबुक पेज पर अपलोड किया जाएगा।


Edited By

Simpy Khanna

Related News