अब जल्द इलैक्ट्रिक बसों में सफर का आनंद उठा सकेंगे लोग, ट्रायल सफल

punjabkesari.in Sunday, Apr 23, 2017 - 09:47 AM (IST)

शिमला: हिमाचल के लोग अब इलैक्ट्रिक बसों में सफर का आनंद उठा सकेंगे। जल्द ही इन बसों को सड़कों पर उतारने की तैयारी की जा रही है। पर्यटन नगरी मनाली में हुए सफल ट्रायल के बाद अब राजधानी में इलैक्ट्रिक बस का ट्रायल किया गया है। बस को सफलतापूर्वक शिमला से परवाणु तक चलाया गया है। एक बार बैटरी चार्ज करने के बाद यह बस करीब 200 किलोमीटर तक चल सकती है। इस बस की बैटरी चार्ज करने के लिए 4 से 5 घंटे का समय लगता है। इन बसों की कीमत करीब डेढ़ करोड़ रुपए है जोकि राज्य में किसी भी बस की कीमत में सबसे ज्यादा है।

PunjabKesari
रोहतांग के लिए जुलाई महीने चलाई जाएंगी इलेक्ट्रिक बसें
परिवहन मंत्री जीएस बाली ने कहा कि रोहतांग के लिए जुलाई महीने से इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। जानकारी के मुताबिक परिवहन निगम में 50 बड़ी बसें और 75 छोटी बसें खरीदी जानी हैं। पहले चरण में प्रदेश में 25 इलैक्ट्रिक बसें खरीदी जा रही हैं। 26 सीटर इन बसों के चलने से जहां पर इस पर खर्च होने वाले ईंधन की बचत होगी, वहीं पर पर्यावरण संरक्षण के लिए ये बसें वरदान साबित होंगी। इलैक्ट्रिक बसों को चलाने वाला हिमाचल उत्तर भारत में पहला राज्य होगा। इन बसों को पर्यावरण की दृष्टि से सुरक्षित घोषित किया गया है।  


ऑफ सीजन में दौड़ेंगी इलैक्ट्रिक बसें 
पर्यटकों को मनाली से रोहतांग के बीच इसी साल के पर्यटन सीजन में इलैक्ट्रिक बसें शुरू होने की उम्मीद थी। इसका ट्रायल भी सफल रहा था। अब जुलाई में इलैक्ट्रिक बसों की आवाजाही शुरू होगी। ऐसे में पर्यटन सीजन ढलान पर होगा। इसके चलते कुछेक सैलानियों को ही इस सुविधा का लाभ मिल पाएगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News