हिमाचल में IPL की तर्ज पर शुरू होगा HPCL टूर्नामेंट, विजेता टीम को मिलेंगे 7 लाख

punjabkesari.in Thursday, Dec 15, 2022 - 02:51 PM (IST)

हिमाचल डैस्क : इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) के प्रति दुनियाभर में क्रेज छाया हुआ है। वहीं अब हिमाचल प्रदेश में भी आईपीएल की तर्ज पर जल्द ही हिमाचल प्रदेश क्रिकेट लीग (HPCL) टूर्नामेंट की शुरुआत होने जा रही है। इस लीग को शुरू करने का उद्देश्य ना सिर्फ युवाओं में खेल के प्रति खींचने का है, बल्कि युवाओं को नशे से दूर ररखने का भी प्रयास है।

पहली बार होगा प्रदेश में कोई बड़ा टूर्नामेंट

एचपीसीएल के चेयरमैन अजय ठाकुर ने बयान जारी करते हुए कहा कि इस टूर्नामेंट के लिए रजिस्ट्रेशन फाॅर्म भी शुरू हो चुके हैं। अभी तक किन्नाैर, कोटखाई, रोहड़ू, शिमला, मंडी सोलन की टीमें नाम दर्ज कर चुकी हैं, जबकि अन्य स्लाॅट बचे हुए हैं। सभी मैचों का लाइव प्रसारण HPCL के फेसबुक पेज पर किया जाएगा।

15 अप्रैल को शुरू होगा

यह पहली बार हो रहा है जब प्रदेश में कोई बड़ा टूर्नामेंट होने जा रहा है। हर जिले से खिलाड़ियों को मैदान पर उतरने का माैका है। इसकी शुरूआत 2023 में होगी, ,जिसमें प्रदेशभर से खिलाड़ी भाग ले सकते हैं। टूर्नामेंट 15 अप्रैल को शुरू होगा जो 1 मई तक शिमला के भराड़ी ग्राउंड में खेला जाएगा। ट्रायल 15 फरवरी के बाद प्रदेश के सभी जिलों में कराए जाएंगे। रहने खाने का पूरा खर्च फ्रेंचाइजी उठाएगी। टूर्नामेंट को पारदर्शी बनाने के लिए सभी मैच HPCL के फेसबुक पेज पर लाइव दिखाएं जाएंगे।

विजेता टीम को मिलेंगे 7 लाख

वहीं टूर्नामेंट में हिस्सा बनने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गई है, जिसकी फीस 650 रूपए रखी गई है। खिलाड़ी www.prohpcl.com पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। टूर्नामेंट जीतने वाली टीम को 7 लाख रूपए दिए जाएंगे साथ ही ट्रॉफी के साथ सम्मानित किया जाएगा। फाइनल में हारने वाली टीम को 3 लाख, जबकि सेमीफाइनल तक आने वाली टीमों को 66 हजार दिए जाएंगे। वहीं मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ी को 33,333 रूपए दिए जाएंगे, इसके अलावा बेस्ट बैट्समैन, कीपर, गेंदबाज को 15 हजार रूपए के साथ सम्मानित किया जाएगा।

इसके अलावा चेयमैन ने जानकारी देते हुए कहा कि कुल 40 लाख खर्च किए जाएंगे, जिसमें 24 लाख खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन और विजेता, उपविजेता टीम की प्राइज मनी होगी। इस टूर्नामें में कुल 360 खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News