Kullu: पीपलागे स्कूल में नहीं पानी, खाना खाने के बाद हाथ धोने सड़क किनारे जा रहे बच्चे

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 07:20 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): राजकीय उच्च पाठशाला पीपलागे में पढ़ने वाले 190 विद्यार्थियों को आए दिन पीने के पानी की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है। मध्याह्न भोजन योजना के लिए भी पानी की व्यवस्था कर पाना मुश्किल हो रहा है। पानी की समस्या से विद्यालय प्रबंधन समिति, स्कूल प्रबंधन तथा बच्चों को जूझना पड़ रहा है। इस बारे में जल शक्ति विभाग को भी बार-बार सूचित किया गया लेकिन 1, 2 दिन पानी की व्यवस्था में सुधार होता है और उसके बाद फिर से वही अव्यवस्था शुरू हो जाती है।

जल शक्ति विभाग द्वारा नियुक्त कर्मचारियों द्वारा समय पर विद्यालय में पानी नहीं छोड़ा जा रहा है, जिस कारण यह समस्या उत्पन्न हो गई है। विद्यार्थियों के मध्याह्न भोजन के उपरांत हाथ धोने के लिए विद्यालय की परिसीमा से बाहर रोड के नजदीक किसी दूसरे ग्रामवासी द्वारा स्थापित किए गए नल में हाथ धोने के लिए तथा एमडीएम सहायिका को भी बर्तन धोने के लिए वहां जाना पड़ता है। भोजन योजना में प्रयोग किए जाने वाले जल की व्यवस्था भी किसी दूसरे ग्रामवासी के नल से पानी लाकर करनी पड़ती है।

इस दौरान यदि रोड में किसी प्रकार की अनहोनी घटना घट जाती है तो इसका जिम्मेदार कौन होगा। यह विद्यालय प्रशासन के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। सरकार द्वारा विद्यालयों में विद्यार्थियों के पोषण को ध्यान में रखकर इस प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं के संचालन के लिए सभी विभागों को आवश्यक निर्देश पहले ही जारी किए गए हैं इसके बावजूद भी इस प्रकार की लापरवाही के लिए जल शक्ति विभाग ध्यान नहीं दे पा रहा है। स्कूल के मुख्याध्यापक प्रेम ठाकुर ने बताया कि यह बड़े खेद का विषय है कि विद्यालय में वर्तमान में 190 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं तथा लगातार 2 बार विद्यालय जिला स्तर पर उत्कृष्ट एमसी का स्थान प्राप्त कर चुका है।

यदि पानी से संबंधित इस प्रकार की समस्या बनी रही तो अधिकतर अभिभावक अपने बच्चों को दूसरे विद्यालय में स्थानांतरित करने में भी गुरेज नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार तथा जल शक्ति विभाग कुल्लू इस समस्या को जल्द से जल्द दूर करें। अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग अमित मिरूपा ने बताया कि विभाग के कर्मचारियों को भेज कर इस पानी की समस्या को दूर किया जाएगा, ताकि बच्चों व स्कूल स्टाफ को पानी की समस्या से न जूझना पड़े।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News