पैरिस पैरालंपिक: हिमाचल के निषाद कुमार ने ऊंची कूद में जीता सिल्वर

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2024 - 03:11 PM (IST)

अम्ब (अश्विनी): पैरिस पैरालंपिक में हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना के अधीन पड़ते अम्ब के बेटे निषाद कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद (टी-47) में रजत पदक जीता है। भारतीय समयानुसार रविवार देर रात को हुई प्रतियोगिता में निषाद कुमार ने 2.04 मीटर की ऊंची छलांग लगाते हुए सिल्वर मैडल हासिल किया। निषाद कुमार की इस उपलव्धि पर उनके गांव बदाऊं (अम्ब) में ख़ुशी की लहर है। माता पुष्पा देवी, पिता रछपाल, बहन रमा देवी सहित परिवारिक सदस्यों को बधाई देने के लिए लोग उनके घर पहुंच रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि गत 15 से 17 सितम्बर 2022 तक मैराकेच (मोरक्को) में हुई वर्ल्ड पैरा एथेलेटिक्स ग्रैंड प्रिक्स -2022 में निषाद कुमार ने 2.10 मीटर का हाई जम्प लगाकर गोल्ड मैडल जीतकर नया एशियन रिकार्ड स्थापित किया था। इससे पूर्व 2019 में दुबई में वर्ल्ड पैरा ऐथलेटिक्स ग्रांड फ्री में 2.05 मीटर हाई जंप लगाकर गोल्ड मेडल जीता था। वर्ष 2021 में निषाद ने टोक्यो पैरालोम्पिक में इतिहास रचते हुए 2.06 मीटर का हाई जम्प लगाकर रजत पदक जीता था।

गत वर्ष हांगझोऊ (चीन) में हुए चौथे एशियन पैरा गेम्स -2023 में 2.04 मीटर का हाई जम्प लगाकर भारत के नाम स्वर्ण पदक जीतकर अपने व्यक्तिगत रिकार्ड को और भी मजबूत किया था। निषाद कुमार की बहन रमा देवी का कहना है कि निषाद की तरह अन्य पैरा एथलीट भी विभिन्न खेलो में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर भारत के लिए ज्यादा से ज्यादा मैडल लेकर देश को गौरवान्वित करेंगे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News