Himachal: HRTC बसों में NCMC कार्ड सुविधा शुरू, इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2024 - 04:32 PM (IST)

शिमला (राजेश): एचआरटीसी बसों में अब यात्री यूपीआई, क्रैडिट, डैबिट कार्ड सहित एनसीएमसी कार्ड (नैशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड) से भी टिकट राशि का भुगतान कर सकेंगे। मैट्रो की तर्ज पर निगम की बसों में यह कार्ड चलेगा। वहीं यह कार्ड देश के अन्य राज्यों में भी चलाया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त इस कार्ड से यात्री पार्किंग फीस सहित शॉपिंग भी कर सकेंगे। एचआरटीस बसों में एनसीएमसी कार्ड का शुभारंभ वीरवार को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू व उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि एचआरटीसी बसों में कैशलैस सेवा को बढ़ाने के लिए एनसीएमसी कार्ड की सुविधा शुरू की है। अब मैट्रो की तरह इस कार्ड का प्रयोग बसों में कर सकेंगे। वहीं यह कार्ड मुम्बई, दिल्ली में भी चलेगा। जिससे यात्रियों को बसों व मैैट्रो में किराए देने के लिए कैश की जरूरत नहीं होगी। इस मौके पर निगम प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर, प्रधान सचिव परिवहन आरडी नजीम सहित एसबीआई के चीफ जनरल मैनेजर कृष्ण शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे।

एनसीएमसी कार्ड के लिए नहीं इंटरनैट की जरूरत
एचआरटीसी प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि इस कार्ड को चलाने के लिए इंटरनैट की जरूरत नहीं है। यह कार्ड सबसे अधिक वहां काम आएगा जहां इंटरनैट कम रहता है या इंटरनैट की सुविधा नहीं है। ऐसे में यात्री बिना इंटरनैट के भी टिकट का ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। निगम की बसों में चलने वाला यह नया एनसीएमसी कार्ड पहली बार मात्र 100 रुपए में बनेगा। इसके बाद व्यक्ति इसे अपने बैंक अकाऊंट से रिचार्ज कर सकता है या फिर निगम के किसी भी बस काऊंटर में जाकर टॉपअप (रिचार्ज) करवा सकते हैं।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News