ढालपुर मैदान में राष्ट्रीय कोर्फबाल प्रतियोगिता शुरू, 8 राज्यों के 200 खिलाड़ी ले रहे भाग

punjabkesari.in Friday, Oct 01, 2021 - 11:33 PM (IST)

कुल्लू (ब्यूरो): 3 दिवसीय 19वीं राष्ट्रीय कोर्फबाल प्रतियोगिता शुक्रवार को कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में आरंभ हुई। इस प्रतियोगिता में देश के विभिन्न 8 राज्यों केरल, पुडूचेरी, तमिलनाडू, तेलंगाना, पश्चिमी बंगाल, महाराष्ट्र, हरियाणा तथा हिमाचल के लगभग 200 पुरुष व महिला खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए डीसी आशुतोष गर्ग ने कहा कि कोर्फबाल में बच्चों के लिए अनेक संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल के लिए अभी नया खेल है और इसे पंचायत स्तर तक ले जाने के लिए प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि एकमात्र ऐसा खेल है जिसमें पुरुष व महिलाएं बराबर संख्या में समूहों में किसी खेल को खेलते हैं। यह खेल समाज में लिंग समानता को भी दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के चलते खेलें भी प्रभावित हुईं और अब धीरे-धीरे वैक्सीन की डोज लोगों को प्राप्त हो जाने से महामारी नियंत्रित होती दिख रही है। उन्होंने कहा कोर्फबाल खेल मित्रता, सहयोग व सह शिक्षा का खेल है। खिलाडिय़ों को इसमें अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलता है। उन्होंने कुल्लू में इस प्रकार की बड़ी प्रतियोगिता करवाने के लिए कोर्फबाल एसोसिएशन के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि भविष्य में इस खेल को और अधिक पॉपुलर बनाया जाएगा। प्रशासन एसोसिएशन के प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव सहयोग प्रदान करेगा।

हिमाचल प्रदेश कोर्फबाल एसोसिएशन के महासचिव बीआर सुमन तथा राष्ट्रीय कोर्फबाल एसोसिएशन के सचिव अशोक ने बताया कि हिमाचल में कोर्फबाल खेल 1989 में आरंभ हुआ और तब से हिमाचल की टीम लगातार राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में भाग ले रही है। उन्होंने कहा कि 1991 में मंडी में तृतीय कोर्फबाल फैडरेशन कप का आयोजन किया गया था। 1996 में चौथी राष्ट्रीय जूनियर कोर्फबाल प्रतियोगिता का आयोजन ठोडू मैदान सोलन में किया गया था। उन्होंने कहा कि एसोसिएशन हर साल राज्य स्तर की प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन कर रही है। सूत्रधार कला संगम के कलाकारों ने इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। इस मौके पर एसोसिएशन के उपाध्यक्ष देवव्रत, जय गोपाल शर्मा, कोषाध्यक्ष विनोद तथा राहुल के अलावा सभी टीमों के साथ आए कोच व समस्त खिलाड़ी उपस्थित रहे।

पहले दिन खेले 12 मैच

ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में चल रही तीन दिवसीय 19वीं राष्ट्रीय कोर्फबाल प्रतियोगिता के पहले दिन 12 टीमों के बीच मैच खेले गए। हिमाचल प्रदेश कोर्फबाल एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष व हिमाचल टीम के कोच देवदत्त प्रेमी ने कहा कि पहले दिन 12 मैच खेले गए। लीग के लिए टीमों को 2 भागों में बांटा गया है, जिसमें ए में 4 और बी में 5 टीमें हैं। प्रत्येक टीम 4-4 मैच खेलेगी। प्रतियोगिता के पहले दिन पश्चिम बंगाल ने पुड्डूचेरी को 8-3, केरला और तेलंगाना 7-7 की पर, हिमाचल रैड ने महाराष्ट्र को 5-4, हरियाणा ने वैस्ट बंगाल को 12-2, हिमाचल ए ने हिमाचल बी को 5-2, तमिलनाडु ने पुड्डूचेरी काे 3-2, हिमाचल ए ने केरल को 8-5 हरियाणा ने पुड्डूचेरी को 7-6, तमिलनाडु ने वैस्ट बंगाल को 11-5, महाराष्ट्र ने तेलंगाना को 10-8, हिमाचल बी ने केरल को 5-2 व हरियाणा ने तमिलनाडु को 9-7 से हराकर मैच अपने नाम किया। उन्होंने कहा कि शनिवार को 4 टीमों के बीच सैमीफाइनल खेला जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News