Hamirpur: बड़सर में सरसों तेल का सैंपल फेल, मिनरल ऑयल की मिली अधिक मात्रा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2024 - 04:00 PM (IST)

हमीरपुर (गौरी): हमीरपुर जिला के तहत बड़सर क्षेत्र में सस्ते राशन की दुकान से लिया गया सरसों तेल का सैंपल फेल हो गया है। इसमें मिनरल ऑयल की मात्रा अधिक पाई गई है। खाद्य सुरक्षा विभाग को बड़सर क्षेत्र से ही शिकायत मिली थी कि यहां पर एक कंपनी का सरसों तेल सही नहीं है। इस सरसों तेल में मिलावट की बात कही गई थी। मामले की गंभीरता को समझते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने बड़सर क्षेत्र से इस कंपनी के तेल के सैंपल भरे थे। कुछ दिन पूर्व भरे हुए सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जिसमें यह तेल अनसेफ की श्रेणी में पाया गया है, ऐसे में अब विभाग की तरफ से कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला खाद्य सुरक्षा विभाग हमीरपुर को कुछ दिन पूर्व बड़सर क्षेत्र से शिकायत मिली थी कि एक डिपो संचालक अपनी मर्जी से ज्यादा प्रॉफिट के चक्कर में सिविल सप्लाई का तेल खरीदने की बजाय खुले बाजार से दूसरी कंपनी का तेल खरीद कर बेच रहा था, जिससे क्षेत्र के लोग बीमार पड़ रहे थे। लोगों का कहना था कि कंपनी का सरसों का तेल सही नहीं है। इसमें मिलावट होने की आशंका है। शिकायत मिलने के बाद विभागीय टीम ने क्षेत्र में जाकर निरीक्षण किया तथा संबंधित कंपनी के सरसों तेल के सैंपल भरे गए। 

इस दौरान कंपनी को भी सूचित कर दिया गया कि तेल की गुणवत्ता पर लोगों ने सवाल खड़े किए हैं, ऐसे में कंपनी ने अपना काफी स्टॉक वापस मंगवा लिया। वहीं अब सैंपल रिपोर्ट प्राप्त हुई है जिसमें सरसों तेल का सैंपल फेल पाया गया है। ऐसे में अब कंपनी द्वारा डिस्ट्रीब्यूट किए गए सरसों तेल की जानकारी जुटाई जाएगी। कितना तेल इस्तेमाल किया गया इसकी भी जानकारी हासिल की जाएगी। विभाग की तरफ से अब आगामी कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

जिला खाद्य सुरक्षा विभाग हमीरपुर में सहायक आयुक्त अनिल शर्मा ने बताया कि बड़सर से लिया गया एक कंपनी का सरसों तेल का सैंपल फेल हो गया है। कंपनी से सरसों तेल के डिस्ट्रीब्यूशन का रिकाॅर्ड मांगा जाएगा। विभाग की तरफ से आगामी कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News