नगर निगम मंडी ने पेश किया 75.26 करोड़ का बजट, न नया कर लगाया और न की बढ़ाैतरी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2024 - 11:21 PM (IST)

मंडी (रजनीश हिमालयन): नगर निगम ने अपने चौथे बजट में लोगों पर आर्थिक बोझ नहीं डाला है। बजट में नगर निगम ने न कोई नया टैक्स लगाया है और न ही टैक्स में बढ़ौतरी की है। नगर निगम मंडी के महापौर वीरेंद्र भट्ट ने मंगलवार को अपना चौथा वार्षिक आम बजट 75 करोड़ 26 लाख 3 हजार रुपए बजट प्रस्तावित किया। बजट में नगर निगम को आबकारी विभाग द्वारा एक रुपए प्रति बोतल पर शराब उपकर दिया जाता है जिसे 5 रुपए प्रति बोतल बढ़ोतरी के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। बजट में वित्तीय वर्ष 2024-25 में निगम को अपने स्रोतों से 14 करोड़ 61 लाख 15 हजार, केंद्रीय वित्त आयोग, राज्य वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुरूप व विभिन्न स्कीमों के अंतर्गत अनुदान से 29 करोड़ 16 लाख 40 हजार रुपए की प्रस्तावित आय का प्रावधान रखा गया है जबकि राजस्व व्यय 14 करोड़ 71 लाख 28 हजार और पूंजीगत व्यय 28 करोड़ 89 लाख 88 हजार रुपए का अनुमान लगाया गया है।
PunjabKesari

नए स​​​​म्मि​लित किए क्षेत्रों में भी स्ट्रीट और सोलर लाइट्स पर व्यय होंगे 1 करोड़ 
नगर निगम व नए सम्मिलित क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइट्स व सोलर लाइट लगाई जाएंगी। इसके अलावा वार्डों में जहां छोटी गलियां हैं वहां पर भी स्ट्रीट लाइट लगाने का लक्ष्य रखा गया जिसके लिए करीब 1 करोड़ की धनराशि का प्रावधान रखा गया।

पीपीपी मोड के तहत किया जाएगा पार्किंग-पार्काें का निर्माण
पार्किंग एवं पार्कों के रख रखाव के लिए 1 करोड़ खर्च करने का प्रावधान रखा गया है  जिसमें नगर निगम व नए सम्मिलित क्षेत्रों के पार्षद स्थान चयनित कर पार्किंग-पार्काें बनाने का प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगे तथा पार्किंग व दुकानों का निर्माण पीपीपी मोड के तहत किया जाएगा। 

पार्षदों को 1-1 करोड़ विकास कार्यों को मिले
विकास कार्यों लिए प्रत्येक वार्ड के लिए संबंधित पार्षद को 1-1 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया जिसके तहत कुल मिलाकर सभी वार्डों के लिए 15 करोड़ का प्रावधान इसके अंतर्गत रखा गया। इस राशि को सड़कों व नालियों की मुरम्म्त, तटों व पुलों के निर्माण व नवीनीकरण, शहर के सौंदर्यींकरण व नगर निगम एवं नए शामिल क्षेत्रों में रेन शैल्टर बनाने के लिए व्यय किया जाएगा।  

घर बैठे मिलेगी ऑनलाइन सुविधा
स्मार्ट म्यूनिसिपल गवर्नैंस के तहत नगर निगम सेवाओं को पूरी तरह से ऑनलाइन करने की प्रयत्न किया जा रहा है और अभी तक जन्म-मृृत्यु पंजीकरण, नक्शा पास करना, अनापत्ति प्रमाण पत्र व विवाह पंजीकरण की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है। शीघ्र ही उसमें कुछ और सुविधाएं जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। इस वर्ष यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा और साथ ही गृह कर लेने का कार्य भी ऑनलाइन कर दिया गया है लेकिन अब भी उसमें कुछ कमियां हैं, जैसे कि पेमैंट जमा करने के बाद भी रसीद लेने के लिए लोगों को कार्यालय में आना पड़ता है, को ठीक किया जाएगा। 

गृह कर सर्वे से नगर निगम की आय में होगी 2.5 करोड़ की बढ़ौतरी 
गृह कर का सर्वे मंडी नगर निगम व नए सम्मिलित क्षेत्रों के सभी घरों एवं व्यवसायिक भवनों के सर्वे का कार्य एजीआईएसईसी को दिया गया है। इस सर्वे का कार्य इस वित्तीय वर्ष में शुरू किया जाएगा। इससे नगर निगम के अंतर्गत आने वाली सभी संपत्तियों का ब्यौरा भी उपलब्ध हो जाएगा तथा निगम की आय में 2.5 करोड़ की बढ़ौतरी होगी। 

व्यावसायिक परिसर का किया जाएगा निर्माण
नगर निगम के अंतर्गत व्यावसायिक परिसरों का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए बजट में 1.50 करोड़ का प्रावधान रखा गया है। व्यावसायिक परिसर के लिए जगह का चयन निगम में व्यवसायिक गतिविधियों को ध्यान में रखा जाएगा। नए व्यवसायिक परिसर बनने से निगम की आय में भी बढ़ौतरी होगी और लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। 

आय बढ़ाने के लिए खाली जगहों पर दुकानों का किया जाएगा निर्माण
निगम की आय में वृद्धि के लिए विशेष कदम उठाए जाएंगे। इस दिशा में सबसे पहले खाली जगहों पर दुकानों का निर्माण किया जाएगा और इसके साथ गृह कर और घर-घर से कूड़ा एकत्रित की यूजर फीस की बकाया राशि को भी वसूला जाएगा। नए सम्मिलित क्षेत्रों व फोरलेन इत्यादि में होर्डिंग लगाकर आय में बढ़ौतरी की जाएगी।

स्वयं सहायता समूहों के लिए विकसित किए जाएंगे 10 स्थान
स्वयं सहायता समूह शहरी आजीविका मिशन के तहत आगामी वर्ष में हर वार्ड में ऐसे स्थान की पहचान कर उक्त स्थानों को बाकी समूहों को मुहैया करवाया जाएगा, ताकि ये लोग अपनी उत्पाद को आसानी से बेच सकें। नए वित्तीय वर्ष में 10 ने स्थानों को विकसित कर 50 से अधिक समूहों को लाभ प्रदान किए जाने की योजना है।

वार्डों में खोले जाएंगे बुक कैफे 
नगर के बजुर्गों के लिए कल्याण के लिए आगामी वर्ष में भी 5 लाख रुपए की राशि प्रति वार्डों में उपयुक्त स्थानों पर भी इसी प्रकार के बुक कैफे खोले जाने का प्रावधान किया गया है। ओल्ड एंज होम बनाने के लिए निगम द्वारा भूमि का चयन किया जाएगा। नगर निगम द्वारा ब्यास नदी में बिंद्रावनी से मंडी की ओर रिवर राफ्टिंग के माध्यम से भी पर्यटकों को आकर्षित किया जा सकता है। निगम पर्यटन विभाग के माध्यम से इस पर भी प्रयास कर रहा है, साथ ही छोटी काशी मंडी में विभिन्न प्राचीन मंदिर हैं इनके संरक्षण के लिए सतत् प्रयास किए जाएंगे।

वार्ड स्तर पर युवा वर्ग के लिए खोले जाएंगे पुस्तकालय
युवा वर्ग के कल्याण व उज्ज्वल भविष्य के निर्माण के लिए आगामी वर्ष में वार्ड स्तर पर पुस्तकालय खोले जाएंगे और इसी कड़ी में जल्द ही एक पुस्तकालय टाऊन हॉल में स्थापित किया जाएगा। इस पुस्तकालय में वाईफाई, वातानुकूलित जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। इसके अलावा नगर निगम कार्यालय के बाहर वाले शौचालय, पड्डल एनएच के किनारे वाला शौचालय एवं इंदिरा मार्कीट के प्रथम तल वाले दोनों शौचालय को दिव्यांगजनों के लिए फ्रैंडली/सुगमय बनाने के लिए निगम प्रयासरत जाएंगे।

इन कार्यों के लिए किया बजट का प्रावधान

  • युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए विभिन्न कौशल विकास योजनाओं का नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए 20 लाख रुपए का प्रावधान।
  • भ्यूली में नागरिकों के स्वास्थ्य और कल्याण की सुविधा के लिए 70 लाख रुपए से स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र के निर्माण का प्रावधान।
  • बंदरों को पकड़ने और उन्हें सलापड़ स्थित केंद्र में छोड़ने के लिए चलाई गई मुहिम के लिए 20 लाख रुपए।
  • शहर और सम्मिलित क्षेत्रों में नए शौचालय बनाने और उनके रखरखाव के लिए 11 लाख रुपए का प्रावधान।
  • नगर निगम व नए सम्मिलित क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था के लिए 3 करोड़ रुपए का प्रावधान।
  • प्राकृतिक आपदाओं में आकस्मिक निधि के लिए बजट में 1 करोड़ का प्रावधान।
  • नालों व कूहलों के तटीकरण पर 5 करोड़ के बजट का प्रावधान।
  • नगर निगम व मर्ज एरिया में सीवरेज योजना के लिए 1 करोड़ रुपए का प्रावधान।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News