चम्बा को बहुमंजिला पार्किंग व मिनी सचिवालय का तोहफा, सीएम सुक्खू ने किया ऐलान

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2024 - 11:26 PM (IST)

275 करोड़ के विकासात्मक कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास 
चम्बा (काकू):
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने चम्बा शहर में बहुमंजिला पार्किंग, मिनी सचिवालय, पुलिस मैदान बारगाह में इंडोर स्टेडियम व ग्राम पंचायत उदयपुर में राजीव गांधी मॉडल डे-बोर्डिंग स्कूल खोलने की घोषणा की है। इसके अलावा चम्बा चौगान के सौंदर्यीकरण के लिए 20 लाख रुपए व चम्बा हैलीपोर्ट के लिए 13 करोड़ रुपए स्वीकृत किए। साहो में उपतहसील व जल शक्ति विभाग का उपमंडल खोलने, साहो में खेल मैदान के लिए 15 लाख रुपए दिए। उदयपुर में आयुर्वैदिक डिस्पैंसरी खोलने, चुलिहारा में पीएचसी खोलने तथा आईटीआई चम्बा में पलंबिंग व फिटर के पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि उन सभी स्कूलों को स्तरोन्नत किया जाएगा, जिसकी सूची विधायक उन्हें प्रदान करेंगे। ये घोषणाएं चौगान में आयोजित जनसभा के दौरान कीं। इससे पहले चम्बा विधानसभा क्षेत्र में 275 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए। उन्होंने मैहला-भगियार-हरेड सड़क पर रावी नदी पर 4 करोड़ रुपए से निर्मित 68 मीटर लंबे स्पैन स्टील ट्रस पुल, नकरोड़-टिकरीगढ़-बघेईगढ़ सड़क पर 2 करोड़ रुपए से निर्मित कंगैला नाला पुल और तीसा-सईकोठी-झज्जाकोठी सड़क पर 2 करोड़ रुपए से निर्मित सेरू नाला पुल जनता को समर्पित किया।

इन कार्यों के किए शिलान्यास
मुख्यमंत्री ने 28 करोड़ रुपए की लागत से कियाणी-राजनगर-चकलू कोटी सड़क के उन्नयन, 7 करोड़ रुपए से लुड्डू से घरमाणी, 6 करोड़ रुपए से सराहन-राण सड़क, 6 करोड़ से साहु से परोथा पधर सड़क, 14 करोड़ रुपए से शाहपुर-सिंहुता-चुवाड़ी-चम्बा सड़क, 5 करोड़ रुपए से भनेरा-देवीदेहरा-रठियार से मनकोट सड़क, 13 करोड़ रुपए से परेल से कोहलड़ी सड़क, 11 करोड़ रुपए से चम्बा-बनीखेत वाया परेल सड़क, 15 करोड़ रुपए से रजेरा से धुलियारा सड़क, 22 करोड़ रुपए से लचौरी से सलवाण सड़क, 16 करोड़ रुपए से मैड़ा से चकोतर सड़क, 15 करोड़ से खैरी से भुनाड़ सड़क, 10 करोड़ रुपए से भरमौर से बड़ग्राम सड़क तथा 9 करोड़ रुपए से सिरड़ी से घरेड़ वाया सुप्पा सड़कों के उन्नयन कार्य का शिलान्यास किया। इसके अलावा 6 करोड़ रुपए लागत से चुरी से बसु-कोठी-नुरकुला सड़क के स्तरोन्नयन कार्य, 8 करोड़ रुपए की लागत सेे लाहल से बगड़ू सड़क तथा 40 मीटर स्पैन पुल के निर्माण कार्य, वर्षा जल संचयन के माध्यम से सतत जल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 43 करोड़ रुपए की परियोजना, तहसील भरमौर में ग्राम पंचायत पूलन पलान और कुगती में 10 करोड़ रुपए से शीत क्षेत्रों के लिए एंटी-फ्रीजिंग तकनीक के उपयोग से मौजूदा जलापूर्ति योजना के विस्तार कार्य, चम्बा तहसील में ग्राम पंचायत साच और द्रम्मण में 8 करोड़ रुपए से जलापूर्ति योजना साच परेल सुल्तानपुर के विस्तार कार्य, चम्बा तहसील के उदयपुर खास के लिए 8 करोड़ की सीवरेज योजना और चम्बा तहसील की ग्राम पंचायत कुठेड़, जांघी, गागला के लिए 3 करोड़ रुपए से जलापूर्ति योजना थुंडू फरगोला के पुनः उत्थान कार्यों का शिलान्यास किया।

ये नियम बदले और इन योजनाओं को किया शुरू
मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने जीवन में हर चुनौती का सामना दृढ़संकल्प के साथ किया है। वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में आम लोगों के लिए अनेक योजनाओं का प्रावधान किया है, मनरेगा मजदूरी में 60 रुपए की बढ़ौतरी, गाय के दूध का खरीद मूल्य 32 रुपए से बढ़ाकर 45 रुपए किया और भैंस के दूध का खरीद मूल्य 55 रुपए किया गया है। उन्होंने कहा कि दूध का न्यूनतम समर्थन मूल्य देने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बना है। बजट में प्राकृतिक खेती के गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 40 रुपए तथा मक्की की क्रय दर 30 रुपए तय की गई है। इसी बजट में 70 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों के इलाज का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन करने और ग्रामीण आर्थिकी को सशक्त करने का प्रावधान किया गया है। 18 वर्ष के अधिक आयु की महिलाओं को 1500 रुपए प्रति माह प्रदान करने के लिए इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना आरंभ कर दी गई है। अनाथ बच्चों के लिए मुख्यमंत्री सुख-आश्रय योजना, विधवाओं व एकल नारी के बच्चों की शिक्षा का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन करने की योजना शुरू की है। राज्य सरकार ने आपदा प्रभावित परिवारों की सहायता के लिए कानून भी बदल दिया और अपने संसाधनों से 4500 करोड़ रुपए का विशेष राहत पैकेज दिया। राजस्व मामलों के निपटारे में तेजी लाने के लिए नियम बदले गए और लोगों की सुविधा के लिए राजस्व लोक अदालतों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें अब तक इंतकाल के 90000 तथा तकसीम के 7000 मामले निपटाए जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री एक योद्धा, चम्बा की जनता उनके साथ : नीरज
विधायक नीरज नैय्यर ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू एक योद्धा हैं और चम्बा जिले की जनता उनके साथ मजबूती के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि सत्य की हमेशा जीत होती है और सभी षड्यंत्र नाकाम होंगे। राज्य सरकार चम्बा जिले के विकास को विशेष अधिमान दे रही है। उन्होंने चम्बा-चुवाड़ी टनल की डीपीआर बनाने के लिए 4 करोड़ रुपए प्रदान करने पर सीएम का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि चम्बा जिले के लिए यह टनल एक बहुत बड़ी सौगात होगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपने छोटे से कार्यकाल में अनेक ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं। इस अवसर पर राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष भवानी सिंह पठानिया, विधायक सुदर्शन बबलू, पूर्व मंत्री आशा कुमारी एवं ठाकर सिंह भरमौरी व पूर्व विधायक सुरेंद्र भारद्वाज आदि उपस्थित थे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News