Mandi में यहां बनेगा International Airport, हिमाचल व AAI के बीच साइन हुआ MOU

punjabkesari.in Wednesday, Jan 15, 2020 - 08:17 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मंडी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट निर्मित करने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। बुधवार को नई दिल्ली में हिमाचल प्रदेश सरकार और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ। मंडी जिला के नागचला में हिमाचल प्रदेश का अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट निर्मित किया जाना है और इसके निर्माण के लिए जारी कवायद के बीच एमओयू साइन हुआ। हिमाचल सरकार की ओर से पर्यटन और नागरिक विमानन युनूस जबकि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की ओर से कार्यकारी निदेशक, योजना एचएस बलहाड़ा ने प्राधिकरण के अध्यक्ष अरविंद सिंह की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण का होगा 51 प्रतिशत हिस्सा

मंडी के नागचला में अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का विकास संयुक्त उद्यम कंपनी (जेवीसी) के माध्यम से किया जाएगा। इसमें भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण का 51 प्रतिशत हिस्सा होगा जबकि 49 प्रतिशत प्रदेश सरकार या इसकी नामित एजैंसी के पास होगा। जेवीसी प्रारूप, वित्त, निर्माण, व्यावसायिक नागरिक विमानन के लिए हवाई अड्डा परियोजना को पूरा करने, रखरखाव, हवाई अड्डे के संचालन और प्रबंधन के कार्य करेगी। राज्य सरकार इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण करेगी और जेवीसी को हस्तांतरित करेगी। प्रदेश सरकार के उप आवासीय आयुक्त विवेक महाजन भी इस मौके पर उपस्थित थे।

भूमि अधिग्रहण के लिए गठित की गई है नैगोसिएशन कमेटी

मंडी में अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट निर्मित करने के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए प्रदेश सरकार ने नैगोसिएशन कमेटी गठित कर रखी है। यह नैगोसिएशन कमेटी भूमि मालिकों से बातचीत कर अपनी रिपोर्ट पर्यटन विभाग को सौंपेगी। कमेटी जिलाधीश मंडी की अध्यक्षता में गठित हुई है। कमेटी को जनवरी माह के अंतिम सप्ताह तक रिपोर्ट सौंपने के दिशा-निर्देश जारी हुए हैं। कमेटी में संबंधित भूमि अधिग्रहण कलैक्टर-कम-सब डिवीजनल ऑफिसर, संबंधित जिला राजस्व अधिकारी व संबंधित तहसील, कानूनगो व पटवारी को सदस्य नियुक्त किया है जबकि डिप्टी डायरैक्टर टूरिज्म एंड सिविल एविएशन को सदस्य सचिव नियुक्त किया गया है। कमेटी भूमि मालिकों से बातचीत कर रिपोर्ट जिलाधीश मंडी के माध्यम से पर्यटन विभाग के निदेशक को सौंपेगी।

सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण होगा एयरपोर्ट

मंडी के नागचला में एयरपोर्ट सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण होगा तथा प्रतिकूल हालात में सेना भी इसका प्रयोग कर सकेगी। प्रदेश में हवाई सेवाओं के विस्तार से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा तथा हाई क्लास टूरिस्ट यहां अधिक संख्या में आएंगे। प्रदेश सरकार शीघ्र मंडी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट निर्मित करना चाहती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Related News

Recommended News