रफ्तार के शौकीनों के लिए खुशखबरी, माइनस 15 डिग्री में पहाड़ों के खतरनाक रास्तों पर होगा रोमांच

punjabkesari.in Wednesday, Sep 27, 2017 - 09:57 AM (IST)

कुल्लू: पहाड़ों के खतरनाक रास्तो पर रोमांच का सफर जल्द शुरू हो रहा है। इस बार 19वीं ‘रेड डी हिमालय’ मारुति सुजुकी रैली 7 अक्टूबर से शुरू हो रही है। यह रैली मोटर स्पोर्ट मनाली से शुरू होगी। रैली 14 अक्तूबर को लेह में खत्म होगी। इस साल चुनौती बढ़ाते हुए रैली में नए रास्ते बनाए गए हैं। प्रतिभागी 8 दिनों के दौरान 2 हजार किलोमीटर का सफर तय करेंगे। हिमालय की वादियों में बसी मनाली के खूबसूरत नजारों के बीच शुरू होने वाली यह रैली दुनिया की सबसे एडवेंचरस रैलियों में एक है। 
PunjabKesari

माइनस 15 डिग्री तक न्यूनतम तापमान का करना पड़ेगा सामना
रैली के दौरान कारों का काफिला हिमालय के सबसे दुर्गम स्थानों काजा, सरचू, कारगिल और पेन्सी लॉ से गुजरेगा। रैली का पहला रंगमंच काजा में होगा। इसके बाद रैली सरचू रवाना होगी। यहां से वह लेह जाएगी। रैली में शामिल होने वाले रफ्तार के शौकीनों को 17500 फुट की ऊंचाई और माइनस 15 डिग्री तक न्यूनतम तापमान का सामना करना पड़ेगा। रैली में सुरेश राणा, संदीप शर्मा और सम्राट यादव के अलावा भारतीय सेना का 8 सदस्यीय दल भी उतरेगा। साहसिक श्रेणी में मुंबई से मनीशा भी रैली में शामिल होंगी। 


10 बार के चैंपियन सुरेश राणा भी रैली में लेंगे हिस्सा
10 बार के विजेता रहे मनाली के सुरेश राणा भी रैली में हिस्सा लेंगे। राणा ने कहा कि यह रैली युवकों के साथ मशीन के तालमेल का खेल है। रैली न केवल शारीरिक सहनशीलता की परीक्षा है बल्कि यह दिमाग की मजबूती की भी परख है।


प्रदेश सरकार देगी हरसंभव सहयोग
रैली को सफल बनाने के लिए प्रदेश सरकार हरसंभव सहयोग करेगी। रैली के सफल आयोजन के लिए मंगलवार को शिमला में युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के प्रधान सचिव ओंकार शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सुरक्षा मामलों से जुड़े मुद्दों तथा राज्य सरकार के सहयोग के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। इस अवसर पर हिमालयन मोटर स्पोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय परमार ने आपात स्थिति में हेलीकॉप्टर की सुविधा अपेक्षित की।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News