सोलन में यहां Center of Excellence खोलने जा रही सरकार, जानिए कितने करोड़ होंगे खर्च

punjabkesari.in Wednesday, Nov 27, 2019 - 06:28 PM (IST)

शिमला (योगराज): हिमाचल प्रदेश सरकार बेरोजगार युवकों के कौशल को निखार कर उन्हें स्वरोजगार देने की योजना पर काम कर रही है। प्रदेश सरकार कौशल विकास निगम के अंतर्गत अब हिमाचल के सोलन जिला के वाकनाघाट में सैंटर ऑफ एक्सीलैंस ट्रेनिंग सैंटर खोलने जा रही है, जिसके लिए उद्योग विभाग ने खाका तैयार कर लिया है। 10 बीघा में बनने वाले सैंटर ऑफ एक्सीलैंस में 70 करोड़ रुपए वर्ल्ड बैंक के माध्यम से सरकार को मिल चुके हैं। ये सैंटर किस तरह से चलेगा, इसको लेकर उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर अपनी टीम के साथ सिंगापुर गए और वहां से ट्रेनिंग लेकर वापस हिमाचल लौट आए हैं।

प्रशिक्षण लेकर रोजगार हासिल करेंगे युवा

उद्योग मंत्री ने बताया कि सैंटर ऑफ एक्सीलैंस में कौशल विकास के तहत युवाओं को कई तरह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस सैंटर में आईटी सैंटर, फूड पार्क व होस्पिटैलिटी सहित आधुनिक बेकरी व वैलनैस सैंटर स्थापित होगा, जिसमें युवा प्रशिक्षण लेकर रोजगार हासिल कर सकेंगे।

93 हजार करोड़ के निवेश के लिए काम कर रही सरकार

वहीं उन्होंने कहा कि धर्मशाला में आयोजित हुई इन्वैस्टर मीट में सरकार ने लगभग 93 हजार करोड़ रुपए के निवेश को एमओयू साइन किए हैं, जिन्हें अब जमीनी स्तर उतारने के लिए सरकार काम कर रही है। हिम प्रगति पोर्टल के माध्यम से इन्वैस्टरों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है ताकि इन्वैस्टरों को प्रोजैक्ट पर काम करने में किसी तरह की दिक्कत न हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News