डिपुओं में जल्द शुरू की जाए आंखों से स्कैन कर राशन देने की सुविधा : राजिंद्र गर्ग

5/15/2021 11:43:15 PM

शिमला (राजेश): कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री, राजिंद्र गर्ग ने डिपुओं में जल्द से जल्द आंखों से मशीन स्कैन कर राशन देने की सुविधा को शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं। यह निर्देश उन्होंने शनिवार को शिमला में आयोजित एक बैठक में दिए। बैठक में मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को सभी उचित मूल्यों की दुकानों में आईआरआईएस यानी आंखों से स्कैनिंग सुविधा शीघ्र उपलब्ध करवाने को कहा और बताया कि इसके लिए विभाग द्वारा जारी ईओआई में 6 पार्टियों ने भाग लिया है। उन्होंने बैठक के दौरान बायोमीट्रिक प्रणाली से वितरित किए जा रहे खाद्यान्नों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी उचित मूल्य की दुकानों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए खाद्यान्नों का वितरण किया जा रहा है। बायोमीट्रिक प्रणाली के माध्यम से इस माह 75.80 प्रतिशत खाद्यान्न वितरित किए गए हैं। बैठक में निदेशक, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले रामकुमार गौतम और अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

नकदी रहित सुविधा को भी शुरू करे विभाग

राजिंद्र गर्ग ने यह निर्देश भी दिए कि नकदी रहित सुविधा को भी अविलम्ब शुरू किया जाए, ताकि राशन वितरण में वायरस से संक्रमण की संभावना न रहे। उन्होंने सभी उपभोक्ताओं से अपील की है कि जब तक नकदी रहित और आईआरआईएस की सुविधा पीओएस मशीन में उपलब्ध नहीं होती, तब तक बायोमीट्रिक या आधार ओटीपी से खाद्यान्न प्राप्त करने से न डरें तथा हाथों को धोकर तथा सैनिटाइज करके बिना झिझक उचित मूल्य की दुकानों से खाद्यान्न प्राप्त करें।

ये भी जारी किए निर्देश

बैठक के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि खाद्यान्न वितरण के लिए आधार ओटीपी व्यवस्था को भी तुरंत लागू किया जाए ताकि उपभोक्ता इस व्यवस्था से मशीन के संपर्क में आए बिना खाद्यान्न प्राप्त कर सकें। इसके लिए विभाग द्वारा प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। उन्होंने कहा कि ओटीपी से खाद्यान्न वितरण शुरू कर दिया गया है तथा आज 240 उपभोक्ता आधार ओटीपी के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि उपभोक्ता उचित मूल्य की दुकानों से दोनों माध्यमों, बायोमीट्रिक प्रणाली एवं आधार ओटीपी से खाद्यान्न प्राप्त कर सकता है लेकिन मानक संचालन प्रक्रिया की अनुपालना सभी उचित मूल्य की दुकानों द्वारा यथावत की जाएगी ताकि पैसे के लेन-देन या खाद्यान्नों के वितरण के समय संक्रमण के खतरे से बचा जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

static