MC Shimla : पहली ही बैठक में एक्शन मोड में दिखे मंत्री, विधायक व मेयर, अधिकारियों की लगाई क्लास

punjabkesari.in Tuesday, May 30, 2023 - 06:34 PM (IST)

बिना काम के वेतन ले रहे 300 कर्मचारियों की लिस्ट रिपोर्ट के साथ देने व उनसे रिकवरी करने के आदेश
शिमला (वंदना):
नगर निगम में व्यवस्था परिर्वतन होते ही कांग्रेस शासित निगम की पहली मासिक बैठक में पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह व विधायक हरीश जनारथा से लेकर मेयर सुरेंद्र चौहान ने शहर में बिगड़ी सफाई व्यवस्था की लचर कार्यप्रणाली को लेकर अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई। मंगलवार को निगम हाऊस की पहली ही बैठक मेयर सुरेंद्र चौहान की अध्यक्षता में हुई। बैठक में पंचायती राज मंत्री विशेष तौर से उपस्थित रहे। इस दौरान सबसे पहले तो सभी अधिकारियों को हाऊस को गंभीरता से लेने की हिदायत मंत्री ने दी, उसके बाद जिन विभागों के अधिकारियों को बैठक में बुलाया गया था, उनके नहीं आने पर अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। हालांकि कई विभागों के अधिकारी नोटिस देने की सूचना मिलते ही बाद में सदन में पहुंचे। कुछेक भाजपा पार्षदों ने पहली ही बैठक में इतनी सख्ती दिखाने का विरोध भी किया लेकिन मंत्री ने साफ कहा कि बैठक में बुलाने पर नहीं आने वाले अधिकारियों पर सख्ती होगी, वहीं विधायक हरीश जनारथा ने शहर में बिगड़ी सफाई व्यवस्था को लेकर प्रशासन को आड़े हाथ लिया। हरीश जनारथा ने कहा कि सैहब के तहत करीब 300 कर्मचारी ऐसे हैं जो पिछली सरकार के समय से मंत्रियों व अधिकारियों की कोठियों में काम कर रहे हैं या फिर कई तो ऐसे हैं जिन्हें निगम बिना काम के हर महीने वेतन दे रहा है। इस पर मंत्री व विधायक ने अधिकारियों को लताड़ लगाते हुए इन 300 कर्मचारियों की लिस्ट रिपोर्ट के साथ देने व उनसे रिकवरी करने के आदेश दिए हैं। इस मुद्दे पर सदन काफी गर्माया रहा। वहीं मेयर सुरेंद्र चौहान ने भी अधिकारियों को ऐसे कर्मचारियों को बाहर करने के निर्देश दिए हैं।
PunjabKesari

मेयर ने अधिकारियों को गंभीरता से कार्य करने की हिदायत
निगम की पहली ही बैठक में मेयर सुरेंद्र चौहान एक्शन मोड में दिखे और अधिकारियों को गंभीरता से कार्य करने की हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि काम में कोताही बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं होगी। इस दौरान मंत्री ने काम में कोताही बरतने वाले कर्मचारियों पर नुकेल कसने के लिए दिन में 2 बार हाजिरी लगाने के निर्देश दिए हैं, साथ ही हाजिरी सिस्टम को बायोमीट्रिक करने के निर्देश भी दिए हैं ताकि फील्ड कर्मचारियों पर नुकेल कसी जा सके। बैठक में ज्यादातर कर्मचारियों को फील्ड में तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि लोगों को सुविधा मिल सके। मेयर सुरेंद्र चौहान ने कहा कि अधिकारियों व पार्षदों को मिलकर काम करना है, ऐसे में दोनों एक-दूसरे का सहयोग करें। बैठक में निगम आयुक्त आशीष कोहली, अतिरिक्त आयुक्त बीआर शर्मा, जल प्रबंधन कंपनी के एजीएम पीपी शर्मा समेत अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। 
PunjabKesari

तय समय के भीतर गंभीरता से कार्य पूरे करें अधिकारी नहीं तो होगी कार्रवाई : अनिरुद्ध 
पंचायती राज मंत्री निगम सदन के सदस्य के तौर पर पहले हाऊस की बैठक में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को सदन की गरिमा को बनाए रखते हुए पार्षदों को कार्यों को गंभीरता से लेने व सदन में दिए गए कार्य को पूरा करने के प्रति वचनबद्ध होना चाहिए। मंत्री ने साफ किया है कि जो अधिकारी समय पर काम पूरा नहीं करेगा और कार्यों को गंभीरता से नहीं लेगा, इसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस दौरान उन्होंने निगम पार्षदों से अपील की है कि वे छोटे-छोटे स्कीम बेस्ड कार्य के प्रस्ताव तैयार करें। इसके लिए उनकी ओर से हरसंभव सहयोग नगर निगम को मिलेगा। कार्य को लेकर बजट की कमी नहीं आएगी। पार्षद निष्ठापूर्वक अपना काम करें। सरकार सभी वार्डों में एक समान विकास करेगी। पार्टी लाइन से ऊपर उठकर काम किया जाएगा। 
PunjabKesari

वार्डों में टारिंग नहीं होने पर गर्माया सदन, पार्षदों से मांगी लिस्ट 
नगर निगम का पहला ही हाऊस काफी हंगामेदार रहा। निगम के भाजपा पार्षदों ने वार्डों में सड़कों की हालत खस्ता होने व टारिंग कार्य नहीं होने को लेकर प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोला। रूल्दूभट्टा वार्ड से पार्षद सरोज ठाकुर ने कहा कि उनके वार्ड की मेन सड़क  में 1 साल से टारिंग नहीं हुई है। डंगा बरसात में गिर गया है। नगर निगम अन्य वार्डों में सड़कों की टारिंग कर रहा है, लेकिन उनके वार्ड में अब तक टारिंग का कार्य नहीं हुआ है। इसको लेकर सदन में पार्षद ने जमकर हंगामा किया, वहीं दूसरी ओर भाजपा पार्षदों ने एकजुट होकर सदन में अपना भी विरोध दर्ज करवाया। न्यू शिमला से निशा ठाकुर, पटयोग से आशा शर्मा व कमलेश मेहता ने कहा कि उनके वार्डों में भी टारिंग नहीं हुई है। इस पर मेयर सुरेंद्र चौहान ने कहा कि सभी वार्डों में टारिंग का काम होना है। बारिश होने के कारण टारिंग के कार्य में बाधा आ रही है। उन्होंने सभी पार्षदों से अपने-अपने वार्डों में जहां पर टारिंग होनी है, उनकी लिस्ट प्रशासन को देने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान कृष्णानगर से मनोनीत पार्षद विनोद कुमार ने कहा कि 5 सालों से वार्ड में टारिंग नहीं हुई है। भाजपा सरकार ने उनके वार्ड में टारिंग नहीं की है तो इस पर भाजपा के सभी पार्षद भड़क गए। इसको लेकर सदन में काफी हंगामा हुआ। 

जिलाधीश ने 5 मनोनीत पार्षदों को दिलाई शपथ
जिलाधीश आदित्य नेगी ने बचत भवन में नगर निगम शिमला के 5 मनोनीत पार्षदों अश्विनी कुमार सूद, गोपाल शर्मा, विनोद कुमार भाटिया, गीतांजलि भागड़ा व राजकुमार शर्मा को शपथ दिलाई। उन्होंने इन पार्षदों को बधाई दी और शिमला नगर निगम के विकासात्मक कार्यों में सकारात्मक भूमिका निभाने का आह्वान किया। इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह, महापौर सुरेंद्र चौहान, उपमहापौर उमा कौशल, नगर निगम आयुक्त आशीष कोहली, संयुक्त आयुक्त बाबू राम शर्मा व निगम पार्षद मौजूद रहे। 
PunjabKesari

बैठक में ये भी लिए फैसले

  • जल प्रबंधन कंपनी की शहर में पानी और सीवरेज प्रोजैक्ट की विधायक ने 15 दिन में मांगी रिपोर्ट, विकास कार्यों के लिए विधायक निधि से 2 करोड़ देने की घोषणा।
  • सैहब के तहत रखे जाएंगे 150 कर्मचारी, सुधरेगी सफाई व्यवस्था।
  • प्रॉपर्टी टैक्स बढ़ाने के प्रशासन के प्रस्ताव का मंत्री और विधायक ने किया विरोध, अगले हाऊस में चर्चा के लिए रखा जाएगा मामला।
  • 23 जून को रिज पर पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की प्रतिमा की रखी जाएगी आधारशिला, निगम को जगह फाइनल करने के आदेश।
  • कर्मचारियों व पैंशनरों को 3 फीसदी डीए को मिली मंजूरी।
  • लिफ्ट पार्किंग में कॉन्फ्रैंस हाल बनाने पर प्रशासन को विचार करने का सुझाव।
  • सैनेटरी इंस्पैक्टरों, ड्राइवरों व फील्ड स्टाफ को बदलने के निर्देश।
  • शहर से हटेंगे ई-टॉयलेट, नए शौचालय बनाएगा निगम।
  • आईजीएमसी के पास वैट वेस्ट प्लांट बनाने का विधायक ने किया विरोध, शहर से बाहर स्थापित करने के निर्देश दिए। 
  • मल्याणा में आशियाना टू की जगह बनेगा डिग्री काॅलेज, निगम कृष्णानगर में बनाएगा गरीबों के लिए आवास।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News