पठानकोट-भरमौर NH पर भूस्खलन से लूणा पुल टूटा, शेष विश्व से भरमौर का संपर्क कटा

punjabkesari.in Sunday, Feb 05, 2023 - 05:09 PM (IST)

भरमौर (उत्तम ठाकुर): पठानकोट-भरमौर एनएच 154 पर स्थित लूणा पुल शनिवार देर रात टूट गया। पुल टूटने के कारण पूरे जनजातीय उपमंडल भरमौर का संपर्क शेष विश्व से पूरी तरह कट गया है। इसी पुल के आगे जनजातीय क्षेत्र की सीमा शुरू होती है। इस उपमंडल में कुल 31 ग्राम पंचायतें हैं जो शेष प्रदेश से पूरी तरह से कट गई हैं। इस स्थान से अब भरमौर को पैदल जाना भी दूभर हो गया है क्योंकि नीचे गहरा नाला है। अब मजबूरी में लोगों को लूणा से वाया घुडेठ, मेन्द्रा होकर दुर्गेठी या ढकोग पहुंच कर मुख्य मार्ग पर पहुंचना पड़ रहा है। शनिवार देर रात लगभग 12 बजे यह हादसा हुआ है। पहले उपतहसील होली को जोड़ने वाले चोली वैली ब्रिज टूट गया था, जिसके तीसरे दिन अब लूणा पुल गिर गया है। जानकारी के अनुसार भूस्खलन होने के चलते यह पुल टूटा है। गनीमत यह रही है कि जिस वक्त यह पुल टूटा है उस वक्त इस पुल के ऊपर से कोई भी गाड़ी थी। 

भरमौर में 12 बसों समेत कई वाहन फंसे 
लूणा पुल के टूटने से लंबे व छोटे रूटों की लगभग 12 बसें भरमौर होली की तरफ फंसी हैं, वहीं छोटे वाहनों की संख्या सैंकड़ों में है जो शनिवार को भरमौर पहुंचे थे और रविवार को वापसी की तैयारी कर रहे थे लेकिन पुल टूटने के बाद अब भरमौर में ही फंस गए हैं।  

मरीजों को ले जाने के लिए भी नहीं कोई व्यवस्था
लूणा पुल के गिर जाने से भरमौर वासियों को आपातकालीन समय में मरीजों आदि को ले जाने की कोई भी व्यवस्था नही है। जब तक व्यवस्था नहीं हो जाती तब तक यहां के मरीजों को एयर लिफ्ट करने की गुहार लोगों ने लगाई है। उधर, इस संदर्भ में एडीएम भरमौर नरेंद्र चौहान की अध्यक्षता में तथा एनएच के अधिकारियों की टीम ने घटनास्थल का जायजा लेकर वैकल्पिक प्रबन्ध करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 

क्या बोले भरमौर के विधायक
वहीं भरमाैर के विधायक डाॅ. जनक राज ने बताया कि भरमौर प्रशासन सहित नैशनल हाईवे प्राधिकरण से शीघ्र वैकल्पिक सड़क बनाकर व्यवस्था बहाल करने के आदेश दिए हैं तथा उच्चाधिकारियों से शीघ्र नया पुल बनाने का आग्रह किया है। उन्होंने बताया कि चम्बा से भरमौर तक की इस सड़क के विकल्प के रूप में एक अन्य सड़क जो भरमौर को जिला मुख्यालय से नदी के दूसरे किनारे से जोड़े, इसे अपनी विधायक प्राथमिकता में हाल ही में हुई बैठक में डाला है ताकि अगर एक सड़क बंद होती है तो दूसरी से यातायात जारी रहे। वहीं मणिमहेश यात्रा के दौरान वनवे के रूप में ट्रैफिक जाम से भी निजात मिले।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News