2022 तक सभी विधानसभाओं को पेपरलैस करने का लक्ष्य : ओम बिड़ला

punjabkesari.in Thursday, Nov 18, 2021 - 10:43 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा है कि देश की सभी विधानसभाओं को वर्ष 2022 तक पेपरलैस करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने राज्य की सभी विधानसभाओं में शून्यकाल की परंपरा को शुरू करने पर सहमति जताई है। उन्होंने कहा कि देश के सभी विधानमंडलों की कार्यप्रणाली में समरूपता आए, इसके लिए आदर्श नियमावली बनेगी। इस नियमावली को संसद में चर्चा के बाद बनाया जाएगा। इसके बाद आदर्श नियमावली को देश की विधानसभाओं को भेजा जाएगा, जिसके लिए संबंधित राज्य सरकारें, पंचायती राज व स्थानीय निकाय संस्थाएं अपने हिसाब से नियम बना सकती हैं। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला 82वें अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन की समाप्ति के बाद पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

संसदीय कार्य मंत्रालय से करेंगे सिफारिश

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला स्थित तपोवन विधानसभा परिसर में ई-विधान प्रशिक्षण अकादमी खोले जाने को लेकर पूछे गए प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि इसकी सिफारिश संसदीय कार्य मंत्रालय से की जाएगी।

राष्ट्रपति-राज्यपाल अभिभाषण व प्रश्नकाल में समाप्त हो व्यवधान

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि राष्ट्रपति व राज्यपाल अभिभाषण के अलावा प्रश्नकाल के दौरान व्यवधान नहीं पडऩा चाहिए। इसको लेकर सम्मेलन में चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि सभी पीठासीन अधिकारी अपने राज्यों में इस विषय को लेकर सभी दलों से चर्चा करके इसको समाप्त करने का प्रयास करेंगे।

दल-बदल कानून को लेकर नहीं बनी सहमति

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि दल-बदल कानून को लेकर सहमति नहीं बनी है। इसके लिए सीपी जोशी की अध्यक्षता में समिति बनी है, जो फिर से इस विषय पर चर्चा करने के बाद रिपोर्ट देगी। लोकसभा अध्यक्ष ने जानकारी दी कि संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवम्बर से शुरू होगा। उनका प्रयास रहेगा कि सत्र के दौरान सभी विषयों पर सार्थक चर्चा हो तथा कार्यवाही में किसी तरह का व्यवधान न पड़े।  

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News