ग्रामीणों काे डर के साये से मिली मुक्ति, वन विभाग की टीम ने ऐसे काबू किया तेेंदुआ

punjabkesari.in Wednesday, Feb 12, 2020 - 05:50 PM (IST)

ऊना (अमित): जिला मुख्यालय के साथ लगते गांव जनकौर के जंगल से स्थानीय युवकों की मदद से वन विभाग की टीम एक तेंदुए को काबू किया है। तेंदुए को काबू करने में स्थानीय युवकों के 3 पालतू कुत्ते घायल हुए हैं। घायल तेंदुए और कुत्तों को मौके पर पहुंची पशु चिकित्सक टीम ने प्राथमिक उपचार दिया लेकिन तेंदुए की उपचार के दौरान मौत हो गई। बता दें कि उक्त क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से तेंदुए के घूमने की सूचना थी, जिस कारण ग्रामीणों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया था। इस समस्या बारे ग्रामीणों ने विभाग को अवगत करवाया था।
PunjabKesari, Leopard Image

पेड़ पर चढ़कर बैठा हुआ था तेंदुआ

वहीं बुधवार दोपहर को जनकौर गांव के जंगल में तेंदुआ एक पेड़ पर चढ़कर बैठा हुआ था, जिसकी सूचना ग्रामीणों ने पंचायत प्रधान जगदेव जग्गा को दी। प्रधान ने तुंरत इसकी सूचना वन विभाग टीम ऊना को दी। सूचना मिलने के बाद डीएफओ मृत्युंजय माधव व एसीएफ ऊना राहुल पर आधारित टीम मौके पर पहुंची और तेंदुए को काबू करने के लिए प्रयास शुरू कर दिए। इसमें स्थानीय युवकों ने भी टीम का पूरा साथ दिया। स्थानीय युवक तेंदुए को काबू करने के लिए अपने पालतू कुत्ते साथ लाए थे जोकि तेंदुए को काबू करते हुए लहुलूहान हो गए।
PunjabKesari, Dogs Image

ट्रैंकुलाइजर गन की मदद से बेहोश किया तेंदुआ

उधर, वन विभाग की टीम ने ट्रैंकुलाइजर गन की मदद से तेंदुए को बेहोश कर काबू किया। एसीएफ राहुल ने बताया कि सूचना मिलने के बाद विभागीय टीम मौके पर पहुंची, जिसके बाद तेंदुए को ट्रैंकुलाइजर किया गया। उन्होंने बताया कि काबू करते समय तेंदुए को गंभीर चोंटे पहुंची है। उधर, डीएफओ मृत्युंजय माधव ने बताया कि टीम ने तेंदुए को काबू किया है लेकिन उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। तेंदुए के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है।
PunjabKesari, Leopard Image

पंचायत प्रधान ने युवाओं के प्रयास सराहे

ग्राम पंचायत प्रधान जगदेव ने बतया कि जंगल में तेंदुए की सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम को सूचित किया, जिसके बाद पहुंची टीम ने तेंदुए को काबू किया। उन्होंने कहा कि तेंदुए को काबू करने के लिए युवाओं ने काफी मदद की। उन्होंने बताया कि गांव के राजिंद्र कुमार, राणा जसवीर बग्गी, हर्ष, हरीश, रणवीर सिंह, मनोज कुमार, इकबाल सिंह, कर्ण सिंह, आश्र राणा, युवराज राणा ने तेंदुए को काबू करने में अपना विशेष योगदान दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News