बोह त्रासदी : रुलेहड़ में मलबे में दबा अंतिम शव बरामद, रैस्क्यू ऑप्रेशन समाप्त

punjabkesari.in Sunday, Jul 18, 2021 - 11:29 PM (IST)

धर्मशाला (तनुज): कांगड़ा जिले के शाहपुर विधानसभा क्षेत्र की बोह वैली में तबाही के मंजर से जिंदगी की तलाश रविवार देर शाम को समाप्त हो गई। बोह गांव में पहाड़ी के मलबे की चपेट में आए 8 मकानों और मलबे में दबे लोगों के लिए चलाया गया रैस्क्यू ऑप्रेशन रविवार को अंतिम शव मिलने के बाद बंद हो गया। बोह के रुलेहड़ गांव में 12 जुलाई के जलजले के बाद लगातार 6 दिनों तक चले रैस्क्यू ऑप्रेशन के दौरान मलबे में दबे 5 लोगों को सुरक्षित निकाला गया, वहीं इस मलबे की चपेट में जान गंवाने वाले 10 लोगों के शवों को भी बरामद कर लिया गया। रविवार को निकाले गए शव की पहचान नीरज पुत्र भीमसेन के रूप में हुई है।

12 जुलाई की सुबह पेश आया था हादसा

रैस्क्यू ऑप्रेेशन में एनडीआरएफ  और पुलिस जवानों ने काफी मशक्कत से इन शवों को निकाला है। गौरतलब है कि 12 जुलाई की सुबह बोह गांव में पहाड़ी से सटे 8 मकानों पर मलबा गिरने के चलते मकान धराशायी हो गए थे और लोग मलबे में दब गए थे। सोमवार को ही सर्च ऑप्रेशन शुरू करने के लिए एनडीआरएफ सहित अन्य टीमें मौके के लिए रवाना हुईं लेकिन जगह-जगह रास्ते अवरुद्ध होने से टीमें देर शाम को पहुंची थीं। मंगलवार से यह ऑप्रेशन शुरू हुआ जोकि रविवार को समाप्त हुआ। डीसी कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि बोह में चल रहे रैस्क्यू ऑप्रेशन के दौरान रविवार को अंतिम शव को ढूंढ लिया गया है। जो भी लोग मलबे में दबे होने के चलते लापता थे, उनके शव बरामद होने के उपरांत रैस्क्यू ऑप्रेशन को बंद कर दिया गया।

रुलेहड़ में 6 दिन तक चले रैस्क्यू ऑप्रेेशन में इनके मिले शव

बोह में पहाड़ी से मकानों पर मलबा गिरने से हुए हादसे में 6 दिन तक चले रैस्क्यू ऑप्रेेशन के बाद सभी लापता 10 लोगों के शवों को बरामद कर लिया गया है। मलबे से 21 वर्षीय ममता पुत्री भीमसेन, 15 वर्षीय कार्तिक पुत्र भीमसेन, 45 वर्षीय मस्तो देवी पत्नी भीमसेन, 30 वर्षीय शिव प्रसाद पुत्र सुभाष चंद, 60 वर्षीय शकुंतला देवी पत्नी प्रकाश चंद, 45 वर्षीय कंचना देवी पत्नी मेघनाथ, 46 वर्षीय भीम सिंह पुत्र घनिया राम, 1 साल की शबनम व 75 वर्षीय सुभाष चंद पुत्र दुर्गा दास तथा नीरज पुत्र भीमसेन का शव बरामद किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News