लेडी ऑफ केलांग चोटी को रवाना हुआ अभियान दल

punjabkesari.in Monday, Aug 06, 2018 - 04:18 PM (IST)

मनाली : 6061 मीटर ऊंची लाहौल-स्पीति की लेडी ऑफ केलांग चोटी पर चढ़ाई करने को मनाली से अभियान दल रवाना हो गया। दल को अटल बिहारी पर्वतारोहण संस्थान के उपनिदेशक अश्वनी कुमार ने हरी झंडी दी। अश्वनी कुमार ने बताया कि इस अभियान का मकसद संस्थान के प्रशिक्षकों के स्तर को बढ़ाना और पर्वतारोहण अभियानों में हिमाचली युवाओं को अवसर प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि पहाड़ों में आपदा से निपटने के लिए इन युवाओं को खोज और बचाव के लिए तैयार करना भी इस अभियान का मकसद है।

उन्होंने कहा कि 1987 में आई.टी.बी.पी. द्वारा फतेह करने से पहले लेडी ऑफ  केलांग चोटी पर किसी दल ने चढ़ाई नहीं की थी। यह अभियान संस्थान के इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान के 18 सदस्यों में 5 सहायक सदस्य और 2 लड़कियां भी शामिल हैं। इस अभियान का नेतृत्व पर्वतारोहण उपकेन्द्र जिस्पा के प्रभारी प्रशिक्षक पवन कुमार कर रहे हैं और पर्वतारोहण सुपरवाइजर अनिरुद्ध चौहान भी अभियान में भाग ले रहे हैं।

विजिटिंग प्रशिक्षक रविन्द्र, पीयूष शर्मा, शाहिद खान, रंजीत सिंह, संतोष, कर्ण कपूर,  भिंडर सिंह, लज्जा राम, रविन्द्र, कौशल कुमार, रवि कुमार, खेखराम, भाग सिंह, चुनेश्वरए तनुजा और कृतिका दल में शामिल हैं। उन्होंने अभियान दल के सदस्यों को अपनी शुभ कामनाएं प्रदान की। इस अवसर पर संस्थान की वरिष्ठ पर्वतारोहण प्रशिक्षक डिक्की डोलमा और स्की प्रशिक्षक कंवर सिंह कंवर सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News